Move to Jagran APP

शिक्षा से वंचित बच्चे अब जाएंगे स्कूल, होगा दाखिला

शिक्षा से वंचित बच्चे अब ककहरा सीखेंगे।'सब पढ़े-सब बढ़े'नारा को सार्थक बनाने को बेसिक शिक्षा विभाग ने कदम बढ़ा दिया है। शारदा योजना( स्कूल हर दिन आएं) के तहत ड्राप आउट बच्चों का चिह्नीकरण कराकर विद्यालयों में प्रवेश कराने को कार्यक्रम चलाया जाएगा। दो चरणों में चलने वाले इस कार्यक्रम के प्रथम चरण में 30 मार्च तक बच्चों का पंजीकरण कर उनका प्रवेश कराया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Feb 2019 12:05 AM (IST)Updated: Sun, 17 Feb 2019 12:05 AM (IST)
शिक्षा से वंचित बच्चे अब जाएंगे स्कूल, होगा दाखिला
शिक्षा से वंचित बच्चे अब जाएंगे स्कूल, होगा दाखिला

जासं, चकिया (चंदौली) : शिक्षा से वंचित बच्चे अब ककहरा सीखेंगे। 'सब पढ़े-सब बढ़े' नारा को सार्थक बनाने को बेसिक शिक्षा विभाग ने कदम बढ़ा दिया है। शारदा योजना( स्कूल हर दिन आएं) के तहत ड्राप आउट बच्चों का चिह्निकरण कराकर विद्यालयों में प्रवेश कराने को कार्यक्रम चलाया जाएगा। दो चरणों में चलने वाले इस कार्यक्रम के प्रथम चरण में 30 मार्च तक बच्चों का पंजीकरण कर उनका प्रवेश कराया जाएगा। दूसरा चरण 21 मई से शुरू होगा।

loksabha election banner

नगर व ग्रामीण अंचलों के प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में नए शैक्षिक सत्र 2019-20 में 15 फीसद अधिक बच्चों का प्रवेश कराने का लक्ष्य होगा। विभाग के मुताबिक, कार्यक्रम में शिक्षकों से बच्चों का चिह्निकरण कराया जाएगा। फरवरी से 30 मार्च तक पहले चरण में चिह्नित बच्चों का एक से 20 अप्रैल तक प्रवेश कराया जाएगा। फिर द्वितीय चरण में 21 मई से 30 जून तक बच्चों का पंजीकरण कर उनका एक जुलाई से 20 जुलाई तक प्रवेश कराया जाएगा। इस खास अभियान में आउट आफ स्कूल बच्चों का मूल्यांकन भी किया जाएगा।

खंड शिक्षा अधिकारी प्रकाशचंद्र यादव ने बतया कि ड्रॉप आउट बच्चों को शिक्षा की धारा से जोड़ने को शासन ने पहल की है। बच्चों को चिन्हित कराकर स्कूलों में दाखिला कराया जाएगा। नए सत्र में नामांकन 15 फीसद बढ़ाने का लक्ष्य रखा जाएगा ताकि बच्चों की संख्या में बढ़ोतरी हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.