Move to Jagran APP

नियमों की अनदेखी से होते सड़क हादसे

जागरण संवाददाता, पड़ाव (चंदौली) : प्रदेश के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव ¨सह ने कहा है कि याता

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Jan 2018 08:28 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jan 2018 08:28 PM (IST)
नियमों की अनदेखी से होते सड़क हादसे
नियमों की अनदेखी से होते सड़क हादसे

जागरण संवाददाता, पड़ाव (चंदौली) : प्रदेश के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव ¨सह ने कहा है कि यातायात नियमों की अनदेखी से लोग खुद तो जान गवांते हैं दूसरों की भी जान ले लेते हैं। इसमें सुधार तभी होगा जब समाज का हर व्यक्ति अपनी सुरक्षा स्वयं करेगा। सड़क पर वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग हो, हेल्मेट लगाएं, दाएं बाएं देखकर चलें, वाहन की स्पीड नियंत्रण में रहे। आज विश्व में लोकप्रिय नेताओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम है, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी रोल माडल हैं। वे भी गाड़ियों में चलते हैं तो सीट बेल्ट बांधकर चलते हैं। अपनी सुरक्षा के लिए लोग उन्हीं का ही अनुसरण करें और स्वयं व परिवार की सुरक्षा करें।

loksabha election banner

यह बातें ट्रक आनर्स एसोसिएशन वाराणसी मंडल द्वारा स्थानीय चौराहे पर आयोजित 29वें सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम में बोल रहे थे। कहा केरल में सड़क दुर्घटनाएं अधिक होती हैं लेकिन लोगों की मौत कम होती है। वहीं उत्तर प्रदेश में दुर्घटनाएं कम होती है पर लोग अधिक मरते हैं। इसकी वजह यातायात की नियमों की अनदेखी है। इस दौरान सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। देश के हर एक नौजवान में कोई प्रधानमंत्री मोदी है तो कोई अब्दुल कलाम। गुजरात में न कोई लड़ता है और न ही कोई पुलिस वाला वसूली करता है। ऐसा इसलिए है कि वहां का हर व्यक्ति जागरूक है। इस दौरान विधान परिषद सदस्य लक्ष्मण आचार्य ने कहा सरकार हर वर्ग के लिए काम कर ही है। किसान हो या मजदूर, दलित हो गया मुस्लिम सरकार की हर योजनाएं उनके हित में हैं। विधायक साधना ¨सह ने कहा छोटी सी लापरवाही से किसी का लाल छिन जाता है, तो किसी बहन का भाई, किसी पत्नी का ¨सदूर मिट जाता है। आह्वान किया कभी भी यातायात नियमों का उल्लंघन न करें। सैयदराजा के विधायक सुशील ¨सह ने कहा परिवहन के नियम समाज के लोगों की सुरक्षा के लिए होते हैं। उनका अनुपालन सबके लिए जरूरी है। इस मौके पर सर्वेश ¨सह, भाला यादव, अनिल कुमार गुप्ता, राणा प्रताप ¨सह, ¨शवशंकर पटेल, दीपचंद्र चौरसिया, अनिल ¨सह, शशि शेखर ¨सह आदि उपस्थित थे। अध्यक्षता विनोद यादव ने की। संचालन श्रीप्रकाश यादव ने किया।

सभी को दिलाया संकल्प

परिवहन मंत्री ने उपस्थिति लोगों को पांच संकल्प दिलाए। हेलमेट व सीट ब ल्ट लगाकर चलेंगे, अपने वाहनों में प्रेशर हार्न का प्रयोग नहीं करेंगे, मदिरा पीकर वाहन नहीं चलाएंगे, वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात नहीं करेंगे और पांचवां सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करेंगे।

अपर आयुक्त परिवहन सड़क सुरक्षा गंगाफल ने कहा ज्यादातर मौतें यातायात नियमों की अनदेखी से होती हैं। गाड़ी चलाने से पहले यह सोच ले कि वह खुद सुरक्षित रहेगा और दूसरों को भी सुरक्षित रखेगा इसके पूर्व परिवहन मंत्री ने दीप प्रज्जवलित कर किया। उसके बाद एंबिशन इंस्टिट्यूट आफ टेक्नोलाजी के बच्चों ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। लक्ष्य मंच के कलाकारों ने यातायात नियमों पर आधारित नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया इसके अलावा परिवहन मंत्री ने छात्रों को हेलमेट पहनाया। इस दौरान उपायुक्त परिवहन डीके त्रिपाठी, एसडीएम दीप्ति देवी, अपर आयुक्त परिवहन वीके ¨सह, एआरटीओ विजय प्रताप, सीओ प्रदीप ¨सह चंदेल आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.