Move to Jagran APP

अब ट्विटर से होगी शिक्षा के गुणवत्ता की निगरानी

जागरण संवाददाता वनगावां (चंदौली) परिषदीय स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने को तरह-तर

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Oct 2020 05:20 PM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2020 05:20 PM (IST)
अब ट्विटर से होगी शिक्षा के गुणवत्ता की निगरानी

जागरण संवाददाता, वनगावां (चंदौली) : परिषदीय स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने को तरह-तरह के जतन किए जा रहे हैं। नौनिहालों को निष्ठा एप से पढ़ाने, शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के साथ ही एक और नई व्यवस्था अपनाई गई है। अब ट्विटर से परिषदीय स्कूलों की शिक्षा की गुणवत्ता की निगरानी होगी। बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी व प्रशासनिक अफसर अपने निरीक्षण को फोटो सहित ट्वीट करेंगे। इसे पीएम, सीएम एचआरडी मंत्रालय व पीएमओ को टैग किया जाएगा। इस व्यवस्था से परिषदीय विद्यालयों की शिक्षा में बेहतर सुधार होगा।

loksabha election banner

दरअसल, पढ़े भारत बढ़े भारत के सपने को साकार करने की दिशा में एचआरडी मंत्रालय ने यह पहल की है। इसके लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म का सहारा लिया गया है। शिक्षा गुणवत्ता में सुधार की नई कोशिश अब इसी से की जाएगी। इसके लिए जिम्मेदार अफसरों को निर्देश दिए गए हैं। जिले में करीब 1440 प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक विद्यालय व दस कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय संचालित हैं। यहां करीब 2.35 लाख छात्र पंजीकृत हैं। शिक्षा व्यवस्था की बेहतर निगरानी हो सके, इसके लिए एक ही परिसर में संचालित विद्यालयों को कंपोजिट (संयुक्त स्कूल) कर दिया गया है।

----------------------------------

निरीक्षण की डालनी होगी आख्या

विभाग के मुताबिक, नई व्यवस्था के तहत स्कूलों का निरीक्षण करने के बाद अधिकारियों को ट्विटर हैंडल पर आख्या डालनी होगी। इससे सरकार को यह पता चलेगा कि जिले के संबंधित अधिकारी देश का भविष्य यानी नौनिहालों की शिक्षा के प्रति कितना गंभीर हैं।

======

'' शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने को लेकर उठाया जा रहा नया कदम सराहनीय है। पूर्व की तुलना में परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में अधिक सुधार हुआ है। स्कूलों के निरीक्षण की आख्या आनलाइन भेजी ही जा रही है। अब एक और नई व्यवस्था की गई है। निरीक्षण की फोटो आख्या ट्विटर हैंडल पर भेजनी है।''

भोलेंद्र प्रताप सिंह, बीएसए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.