Move to Jagran APP

माइनर का तटबंध टूटा, सैकड़ों एकड़ फसल जलमग्न

भूपौली लिफ्ट कैनाल से निकली इनायतपुर माइनर मंगलवार के सुबह में ओवर फ्लो होने के कारण टेल पर इनायतपुर गांव के समीप तटबंध के टूट जाने से पच्चासो एकड़ गेहू की फसल जलमग्न हो गई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 Jan 2020 09:34 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 06:09 AM (IST)
माइनर का तटबंध टूटा, सैकड़ों एकड़ फसल जलमग्न
माइनर का तटबंध टूटा, सैकड़ों एकड़ फसल जलमग्न

जासं, कमालपुर (चंदौली) : भूपौली लिफ्ट कैनाल से निकली इनायतपुर माइनर का तटबंध मंगलवार की सुबह पानी का ओवरफ्लो होने के कारण टूट गया। इससे किसानों की सैकड़ों एकड़ गेहूं की फसल जलमग्न हो गई। देर शाम तक सिचाई विभाग की ओर से श्रमिकों को लगाकर तटबंध की मरम्मत कराई गई।

loksabha election banner

बेमौसम बारिश के कारण धान की फसल बर्बाद होने से किसान अभी उबर भी नहीं पाए थे कि माइनर के टूटने से गेहूं की फसल जलमग्न हो गई। गेहूं की बोआई के बाद पहली सिचाई के लिए नहर चालू की गई थी, लेकिन क्षमता से अधिक पानी छोड़े जाने से माइनर का जर्जर तटबंध पानी के दबाव को झेल नहीं पाया और टूट गया। सुबह जब किसान सीवान की ओर से गए तो फसल डूबी देख हैरान हो गए। सूचना सिचाई विभाग के अभियंता को दी गई। अवर अभियंता हेमराज सिंह ने श्रमिकों को लगाकर तटबंध का मरम्मत करवाया। वहीं अन्य ग्रामीणों का आरोप रहा कि कई किसानों ने ईट निर्माण के लिए खेत से मिट्टी निकलवाने का कार्य करवाया है। इससे माइनर के समीप गड्ढा होने के कारण तटबंध टूटता रहता है। तटबंध टूटने से विनोद यादव, रामधार यादव, लतीफ, कैलाश, प्यारे, दुलारे, रामकिशन, लल्लन, बेचू, पप्पू, संजय, सेचू, मनोज, आदि दर्जनों किसानों की गेहूं की फसल जलमग्न हो गई। सहायक अभियंता भुपौली पंप कैनाल ने बताया कि शासन को सीसी लाइनिग करने के लिए धन की मांग की गई है। धन अवमुक्त होने पर दोनों तरफ के तटबंध की लाइनिग कराई जाएगी। इससे तटबंध के टूटने की समस्या से निजात मिलेगी। सपा नेता जगमेंद्र यादव ने जिला प्रशासन से किसानों की बर्बाद फसल का मुआवजा दिलाने की मांग की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.