Move to Jagran APP

नौ आरओबी निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण में पेच

नौ आरओबी के निर्माण में जमीन की अड़चन

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 06:57 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 06:57 AM (IST)
नौ आरओबी निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण में पेच

वीरकेश्वर पाठक, चंदौली

loksabha election banner

-----------------

अति पिछड़े जनपद में समपार रेलवे फाटकों पर आरओबी (रेलवे ओवरब्रिज) के निर्माण भूमि का अधिग्रहण न होने से अधर में लटक गया है। शासन ने जिले में नौ नए ओवरब्रिज के निर्माण को मंजूरी प्रदान करते हुए कार्यदायी संस्था सेतु निगम को धनराशि भी आवंटित कर दिया है। वहीं भूमि अधिग्रहण को लेकर जिला प्रशासन व किसानों से बीच जिच लिगर होने से योजना मूर्तरूप नहीं ले पा रही है। वैसे मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल के रुचि लेने के बाद प्रक्रिया के तेजी पकड़ने की आस जगी है। उन्होंने जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल को किसानों संग बैठक कर भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही पूरी करने का निर्देश दिया है। शासन ने कार्यदायी संस्था को पुलों के निर्माण के लिए अगस्त 2021 तक का समय दिया है।

शासन ने पीडीडीयू नगर-गया रेलखंड पर लोकमनपुर, लीलापुर, सिरसी, बनौली खुर्द, कटसिला, हिनौता, छितो, जगदीशसराय, रमउपुर व विरैली रेलवे क्रासिग पर उपरिगामी सेतु के निर्माण को मंजूरी दे दी है। इसके लिए 215 करोड़ रुपये कार्यदायी संस्था को उपलब्ध करा दिया गया है। इसमें सेतु निर्माण की लागत के साथ किसानों को दिए जाने वाले मुआवजे की रकम भी शामिल है। लोकमनपुर क्रासिग पर उपरिगामी सेतु का निर्माण शुरू करा दिया गया है, लेकिन शेष नौ पुलों के लिए अभी तक जमीन अधिग्रहण नहीं की जा सकी है। इसके चलते सेतु निर्माण की प्रक्रिया अभी तक शुरू ही नहीं हो सकी है। कार्यदायी संस्था के अफसर कई बार जिले के अधिकारियों से मिलकर जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण कराने की मांग कर चुके हैं, लेकिन प्रशासन की सुस्ती बरकरार है। हालांकि मंडलायुक्त के हस्तक्षेप के बाद जमीन की बाधा दूर होने की उम्मीद जग गई है। सेतु निगम के अधिकारियों की मानें, तो यदि समय से काम शुरू हो गया तो एक साल के बाद जिले को नौ नए पुलों की सौगात मिल जाएगी। अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा निर्माणाधीन आरओबी

मुख्यालय स्थित सकलडीहा रेलवे क्रासिग पर निर्माणाधीन आरओबी के कार्य में तेजी आ गई है। रेलवे ट्रैक के ऊपर पिलर और स्लैब डालने के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इसके बाद सेतु निगम ने काम शुरू करा दिया है। अक्टूबर के अंत तक निर्माण पूर्ण कर सेतु जिला प्रशासन को हैंडओवर करने का लक्ष्य रखा गया है। इससे मुख्यालय पर जाम की समस्या से काफी हद तक निजात मिल जाएगी। शासन ने पीडीडीयू नगर-गया रेलखंड पर जिले में नौ नए आरओबी के निर्माण को मंजूरी दे दी है। इसके लिए धनराशि भी मिल चुकी है। जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा। निर्माण कार्य पूर्ण करने की समय सीमा अगस्त 2021 तक तय की गई है।

-एके सिंह, उप परियोजना प्रबंधक, सेतु निगम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.