Move to Jagran APP

ताइक्वांडों के वार से अब मनचले होंगे चित

जागरण संवाददाता चंदौली स्कूली छात्राओं पर फब्तियां कसने वाले मनचले अब ताइक्वांडो के वार से

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 10:03 PM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 10:03 PM (IST)
ताइक्वांडों के वार से अब मनचले होंगे चित

जागरण संवाददाता, चंदौली : स्कूली छात्राओं पर फब्तियां कसने वाले मनचले अब ताइक्वांडो के वार से चित होंगे। ताइक्वांडो एसोसिएशन ने सरकार के मिशन शक्ति अभियान को सफल बनाने के लिए कमर कस ली है। ब्लैक बेल्ट महिला खिलाड़ी स्कूल, कालेज में छात्राओं को ताइक्वांडो सिखाएंगी।

loksabha election banner

एसोसिएशन ने जिला क्रीड़ा अधिकारी को पत्र भेजा था। क्रीड़ा अधिकारी ने इस पर अपनी मुहर लगाते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक से वार्ता कर ली है। ऐसे में एसोसिशन जल्द ही अपने अभियान की शुरूआत करेगा। इससे बालिकाएं खुद अपनी सुरक्षा करने में सक्षम होंगी।

आधी आबादी के खिलाफ आए दिन होने वाले अपराध ने सरकार की नींद हराम कर दी है। ऐसे में सरकार ने बालिकाओं को आत्मरक्षा के लिए तैयार करने की योजना बनाई है। इसके तहत मिशन शक्ति अभियान की शुरूआत की गई है। जगह-जगह गोष्ठी का आयोजन कर अधिकारी-कर्मचारी बालिकाओं को उनके अधिकार, सुरक्षा के तरीके व हेल्पलाइन नंबर की जानकारी दे रहे हैं। चंदौली ताइक्वांडो एसोसिएशन ने सरकार की मंशा को परवान चढ़ाने की पहल की है। इसको लेकर पिछले दिनों जिला क्रीड़ा अधिकारी को पत्र भेजकर पूर्व माध्यमिक व माध्यमिक स्कूलों में अध्यनरत छात्राओं को आत्मरक्षा के तरीके सिखाने की मंशा जाहिर की है। क्रीड़ा अधिकारी ने इस पर सहमति जताते हुए डीआइओएस व बीएसए से वार्ता कर ली है। एसोसिएशन के पदाधिकारी शिक्षा विभाग के अधिकारियों के संपर्क में हैं। जल्द ही स्कूलों में प्रशिक्षण शुरू होगा। एसोसिएशन से जुड़ी ब्लैक बेल्ट महिला व पुरुष खिलाड़ी बालिकाओं को ताइक्वांडो के गुर सिखाएंगे।

--------------------------

प्रशिक्षण के लिए अलग से चलेगी कक्षा

स्कूलों में प्रशिक्षण के लिए अलग से आधे घंटे की कक्षा संचालित करने की योजना है। मार्निंग मीटिग के बाद प्रशिक्षकों की ओर से बालिकाओं को आधे घंटे तक ताइक्वांडो की बारीकियां सिखाई जाएंगी। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि लोग महिलाओं व बालिकाओं को अबला समझकर गलत हरकत करते हैं। लेकिन ताइक्वांडों में दक्ष बालिकाएं मनचलों को धूल चटाने में सक्षम होंगी। इससे लोगों की सोच बदलेगी और महिला अपराधों में कमी आएगी।

------

वर्जन :

'ताइक्वांडो एसोसिएशन से जुड़ी महिला ब्लैक बेल्ट प्रशिक्षकों की ओर से बालिकाओं को ताइक्वांडो का गुर सिखाया जाएगा। इसको लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारियों से वार्ता कर सहमति बनाई गई है। ताइक्वांडो में दक्ष बालिकाएं आत्मरक्षा में सक्षम होंगी।

दिव्या वर्मा, जिला क्रीड़ा अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.