Move to Jagran APP

नगर में रोज लग रहा जाम

जासं, मुगलसराय(चंदौली): नगर में भले ही यातायात विभाग को ट्रैफिक कंट्रोल के लिए 16 पीआरडी

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Jan 2018 08:52 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jan 2018 08:52 PM (IST)
नगर में रोज लग रहा जाम

जासं, मुगलसराय(चंदौली): नगर में भले ही यातायात विभाग को ट्रैफिक कंट्रोल के लिए 16 पीआरडी के जवान मिल गए हों लेकिन ये जवान जाम रोकने में नाकामयाब साबित हो रहे हैं। नगर में रोज जाम लग रहा है। लोगों को घंटों जाम में फंसना पड़ रहा है। हद तो यह है कि कई बार हूटर बजाते अधिकारियों के वाहन भी फंसे दिखाई पड़ते हैं। गल्ला मंडी से लगायत जीटीआर ब्रिज तक दोनों तरफ खुलेआम अवैध वाहन स्टैंड बना हुआ है। यही जाम की जड़ में है, जिसकी अधिकारी अनदेखी कर रहे।

loksabha election banner

नगर के लोग धीरे-धीरे यह मानने लगे कि यहां की सबसे बड़ी समस्या अब जाम बन गई है। सुबह में चंदौली की तरफ जाते वक्त नई सट्टी से ही जाम शुरू हो जाता है। उधर चकिया त्रिमुहानी से जीटीआर ब्रिज चढ़ते ही जाम का सामना शुरू हो जाता है। काफी देर तक जाम के झाम में फंसकर लोग किसी तरह निकलते हैं। पुलिस व यातायात विभाग को कोसते हुए भी नजर आते हैं। इतना जरूर है जीटीआर ब्रिज के नीचे यातायात विभाग के कुछ सिपाही ट्रैफिक कंट्रोल करते दिखाई पड़ते हैं। इनके अलावा दूसरे प्वाइंटों पर कर्मचारी जगह जगह खड़े होकर केवल वाहनों को इधर उधर दिशा निर्देश देते नजर आते हैं।

आखिर क्यों नगर में बने हैं अवैध वाहन स्टैंड

नगर में आखिर क्यों अवैध वाहन स्टैंड बनाया गया है। समाजवादी पार्टी या बहुजन समाज पार्टी की सरकार थी तो भाजपा के लोग ही यह कहते सुनाई पड़ते थे कि सत्ताधारी दल के लोग पुलिस से सांठगांठ कर अवैध वाहन स्टैंड चलाते हैं। भाजपा की सरकार बनी कुछ दिन तक तो अवैध वाहन स्टैंड बंद थे। लेकिन अब तो रिकार्ड टूटते दिख रहे हैं। नगर के कुछ बुद्धिजीवियों ने यह भी प्रश्न खड़ा किया कि भाजपा की सरकार में अवैध वाहन स्टैंड कौन लोग चलवा रहा है।

चंधासी मंडी में भी जाम

हद है कि बनारस जाते समय भी बिना जाम में फंसे कोई आगे नहीं बढ़ सकता। चंधासी कोयला मंडी शुरू होते ही जाम का सामना होता है। आश्चर्य है कि रोज का यह सिलसिला है। पुलिस जाम हटवाने में नाकामयाब साबित हो रही है। आड़े तिरछे ट्रकों के कारण हमेशा जाम लगता रहता है।

सकरी पुलिया बनी समस्या

मुगलसराय, चंधासी मंडी में ही नहीं बल्कि पड़ाव चौराहे पर भी रोज लगता है। पड़ाव से रामनगर की तरफ सड़क पर सकरी पुलिया की वजह से जाम लगता है। जाम में भी लोग फंसते हैं। कई बार घंटों तक सड़क एकदम से ब्लाक हो जाती है। पड़ाव चौराहे के सुंदरीकरण के लिए धनराशि स्वीकृत हुई है। इसमें जाम से मुक्ति दिलाने का भी प्रावधान होना चाहिए।

निजात को चाहिए ये उपाय

प्रबुद्धजनों की माने तो मुगलसराय में जाम की समस्या से निजात पाने को कुछ कारगर कदम उठाने होंगे। जीटीआर ब्रिज के बगल में पूरब की तरफ स्थाई रूप से रेलवे की जमीन पर रेल अधिकारियों से वार्ता कर जिला प्रशासन को स्थाई वाहन स्टैंड की व्यवस्था कराई जानी चाहिए। कड़ाई से अवैध वाहन स्टैंड समाप्त होने चाहिए। चंधासी कोयला मंडी में मुख्य मार्ग को छोड़कर ट्रकों के लिए दोनों पटरी में अलग सर्विस रोड का निर्माण कराया जाना चाहिए जिससे कि मुख्य मार्ग खाली रहे। पड़ाव पर सकरी पुलिया के चौड़ीकरण की व्यवस्था कराया जाना आवश्यक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.