चंदौली, जागरण संवाददाता। नगरपालिका व नगर पंचायत क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के कई लाभार्थी ऐसे हैं, जिनके सेहत पर विभागीय नोटिस का कोई असर नहीं हो रहा है। तीन नोटिस व दो किस्त की राशि देने के बाद भी इनका आवास निर्माण पूरा नहीं हो पा रहा है। ऐसे में विभाग अब सख्ती बरतने के मूड में है। 

एक नगरपालिका व तीन नगर पंचायतों में ऐसे लाभार्थियों की संख्या 810 है। जिन्होंने आवास का काम शुरू किया और दूसरी किस्त भी ले ली, लेकिन छह माह बीत जाने के बाद भी निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाया। विभाग इनको तीन नोटिस दे चुका है। 

मुकदमा दर्ज होगा और राशि वापस लेगा विभाग

कनीय अभियंता इन्हें आवास निर्माण पूरा करने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं। बावजूद निर्माण पूरा नहीं हो पा रहा है। अब विभाग इन्हें चौथी व आखिरी बार नोटिस देगा। इसके बाद भी आवास निर्माण पूरा नहीं हुआ तो प्राथमिकी दर्ज करने के साथ दी गई राशि भी वापस ली जाएगी।

पीएम आवास के 9926 लाभार्थी

एक नगरपालिका व तीन नगर पंचायत क्षेत्र में 9926 लाभार्थियों का चयन प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए किया गया है। इसमें 9781 को प्रथम किस्त दे दी गई है। 8710 लाभुकों ने फाउंडेशन लेबल का काम पूरा कर लिया है और इनका जियो टैगिंग भी हो गया है। 

इसमें 7798 को दूसरी किस्त भी जारी कर दी गई है। इसमें 7032 आवासों के छत का निर्माण हो गया है, वहीं 5614 ने छत के साथ खिड़की व दरवाजा लगाकर काम पूरा कर लिया है। इसमें 4662 को तीसरी किस्त का भी भुगतान कर दिया गया है। 

अधिकारी ने कही यह बात

डूडा परियोजना अधिकारी संजय मौर्या ने कहा, 810 लाभार्थियों को तीन नोटिस देने के बाद भी काम पूरा नहीं किया गया है। इन्हें आखिरी बार नोटिस दी जाएगी। इसके बाद काम पूरा नहीं करने पर प्राथमिकी दर्ज कराने के साथ राशि वापस ली जाएगी।

Edited By: Ashwani Chaurasia

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट