Move to Jagran APP

जीने की कला सिखाती हैं पुस्तकें

- डीएम ने पुस्तक मेला का किया शुभारंभ, सभी ने किया अवलोकन -आर्गनाइजेशन फार क्लीन एंड प्रोग्र

By JagranEdited By: Published: Mon, 13 Nov 2017 09:03 PM (IST)Updated: Mon, 13 Nov 2017 09:03 PM (IST)
जीने की कला सिखाती हैं पुस्तकें
जीने की कला सिखाती हैं पुस्तकें

- डीएम ने पुस्तक मेला का किया शुभारंभ, सभी ने किया अवलोकन

loksabha election banner

-आर्गनाइजेशन फार क्लीन एंड प्रोग्रेसिव सोसाइटी की ओर से पांच दिवसीय मेले लगी भीड़

-महेंद्र टेक्निकल इंटर कालेज में सोमवार से पांच दिवसीय पुस्तक प्रदर्शनी व मेला शुरू

जागरण संवाददाता, चंदौली: आर्गनाइजेशन फार क्लीन एंड प्रोग्रेसिव सोसाइटी (मिशन इंडिया अगेन्स्ट करप्शन) की आरे से मुख्यालय के महेंद्र टेक्निकल इंटर कालेज में सोमवार से पांच दिवसीय पुस्तक प्रदर्शनी व मेला का शुभारंभ जिलाधिकारी हेमंत कुमार व एसपी संतोष ¨सह ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस दौरान विभिन्न स्कूलो के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया और सभी अतिथियों ने परिसर में लगे पुस्तक मेला का अवलोकन भी किया।

इस दौरान डीएम ने कहा पुस्तक ज्ञान अर्जित करने की वस्तु है। इससे पढ़ने से अच्छी से अच्छी जानकारी प्राप्त होती है। पुस्तक हमें ज्ञान ही नहीं जीवन जीने की कला भी सिखाती है। पुस्तक व्यक्ति की सबसे अच्छी मित्र है। जिले में पुस्तक मेल का आयोजन एक महत्व पूर्ण आयोजन है। आयोजन मंडल की जितनी भी प्रशंसा की जाए कम है। यह छात्र जीवन के दौरान ही नहीं जीवन के अंतिम पड़ाव तक पुस्तक ज्ञान देती है।परिवार के साथ समाज में भी स्थापित करती है। कई महापुरुषों की गाथा हमें पुस्तक के अध्ययन से ही होता है। इससे इतिहास की भी जानकारी होती है। एसपी संतोष कुमार ¨सह ने कहा आधुनिक समाज में हमारे युवा पुस्तक के अध्ययन से दूर भाग रहे है। वे फेसबुक और वाटसप में ही समय बीता रहे है। ऐसे में युवाओं का ज्ञान वर्धन नहीं हो पा रहा है और शिक्षा से दूर भाग रहे है। डा.संत त्रिपाठी ने कहा बच्चों को पुस्तक पढ़ने की आदत डालनी चाहिए, इससे ही उनका विकास होगा। पुस्तक का अध्ययन करने से पुरानी और नई जानकारी प्राप्त कर सकते है। इस डा.खड़ग बहादुर ¨सह, डा.अनिल यादव, एल उमाशंकर ¨सह, अशोक ¨सह, आशीष नागवंसी, विजय बहादुर ¨सह, अंनजुम आरा, अजीत चौधरी आदि उपस्थित रहे। अध्यक्षता डा.रामचंद्र शुक्ल व संचालन संजय ¨सह और धन्यवाद ज्ञापन अंजनी कुमार मिश्रा ने किया।

प्रदर्शनी मेले में लगी रही भीड़

मुख्यालय पर पहली बार आयोजित पुस्तक मेला में लोगों की भीड़ लगी रही। इसमें छात्र-छात्राओं संग अन्य लोगों ने भी इसमें शामिल हो कर पुस्तक का अवलोकन किया। इसके पूर्व जिलाधिकारी संग अन्य संभ्रात लोगों ने मेले की सराहना की। वहीं काशीनाथ ¨सह व नामवर ¨सह की लिखी पुस्तकों को भी देखा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.