Move to Jagran APP

हृदय रोग से बचने को मानसिक व शारीरिक संतुलन साधें

जागरण प्रश्न प्रहर में गुरुवार को जिले के जाने माने वरिष्ठ ह्दय रोग विशेषज व रेलवे के पूर्व मुख्य निदेशक डा.डीपी ¨सह ने सवालों के जवाब दिए।बोले कि आज शारीरिक श्रम कम से कम होता जा रहा है और मानसिक तनाव पराकाष्ठा पर है,। ऐसे युग में ह्दय रोग से बचने के लिए आवश्यक यह है कि सब लोग अपना मानसिक व शारीरिक संतुलन बनाकर चलें। नियमित व्यायाम की आदत डालें। आधे घंटे प्रतिदिन अपने शरीर को दें। भोजन संतुलित व सुपाच्य करें।

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 08:49 PM (IST)Updated: Thu, 13 Sep 2018 08:49 PM (IST)
हृदय रोग से बचने को मानसिक व शारीरिक संतुलन साधें
हृदय रोग से बचने को मानसिक व शारीरिक संतुलन साधें

जासं, चंदौली : दैनिक जागरण प्रश्न प्रहर में गुरुवार को वरिष्ठ ह्दय रोग विशेषज्ञ व रेलवे के पूर्व मुख्य निदेशक डा. डीपी ¨सह ने लोगों के सवालों के जवाब दिया। बोले, लोगों में शारीरिक श्रम की प्रवृत्ति घटती जा रही तो मानसिक तनाव पराकाष्ठा पर है। ऐसे युग में हृदय रोग से बचने के लिए मानसिक व शारीरिक संतुलन बनाकर चलने की जरूरत है। इसके लिए नियमित व्यायाम की आदत डालनी होगी। आधे घंटे प्रतिदिन अपने शरीर को दें, सुपाच्य भोजन करें सबकुछ दुरुस्त रहेगा। सवाल : नगर के मंगल प्रताप वर्मा ने पूछा कि हृदय रोग के लक्षण क्या होते हैं।

loksabha election banner

जवाब : चलने फिरने के दौरान सीने में भारीपन या दर्द, घबराहट, श्वांस का फूलना, हाथों में फटन, पसीना आना, गर्दन, पीठ, जबड़ा कभी कभी नाभि तक भी दर्द हो सकता है। आराम करने पर बेहतर महसूस करें।

सवाल : नगर के डीसी ओझा ने पूछा कि सीढ़ी पर चढ़ने में श्वांस फूलने लगता है। पिछले कुछ दिनों से यह समस्या बढ़ गई है।

जवाब : सबसे पहले अपने वजन को घटाइए। व्यायाम को अपने जीवनचर्या में शामिल करिए। खान-पान में नमक को कम करिए। अपने चिकित्सक से बीपी व शुगर की जांच कराइए। इस समस्या को नजरअंदाज करने की बजाए ईलाज में जुट जाइए।

सवाल : डिघवट बबुरी के विजय प्रसाद ने पूछा कि सीढ़ी पर चढ़ते समय श्वांस फूलता है। खांसी भी आती है।

जवाब : अगर ऐसा हो तो तुरंत जांच करवाइए। जिसमें ईसीजी, शुगर व सीने का एक्स रे जरूर हो। जांच के अपने चिकित्सक से सलाह लें। स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

सवाल : देवकली, जमालपुर के सुनील कुमार शर्मा ने पूछा कि बाईं तरफ सीने में कभी कभी दर्द होता है। क्या करना चाहिए?जवाब: बाई़ तरफ सीने में होने वाली हर बार की दर्द हृदय रोग से संबंधित नहीं हो सकती। इसकी कई वजह हो सकती है, गैस, मांसपेशी में तनाव, हड्डी में सूजन, मेरुदंड की समस्या भी हो सकती है। इसीलिए बेहतर होगा कि आप जांच कराकर सही स्थिति का पता करें ताकि ईलाज हो सके।

सवाल : हेतमपुर के आशीष उपाध्याय ने पूछा कि अक्सर सीने में दर्द रहता है। मिचली भी आती है, क्या करना चाहिए।

जवाब : सीने में दर्द व मिचली के और भी वजह हो सकते हैं, जैसे गैस, किडनी, गालब्लाडर, पेशाब नली में पथरी आदि वजह हो सकते हैं। इसलिए चिकित्सक की सलाह आवश्यक है।

सवाल : शहीद गांव के राम प्रकाश ¨सह ने पूछा कि पेट में गैस रहता है। कई बार जांच कराई लेकिन कोई रोग नहीं निकला। क्या करना चाहिए। जवाब : गैस के लिए अपने खान-पान को व्यवस्थित करना आवश्यक है। अगर जांच में कोई रोग नहीं निकला तो यह गैस ही होगा। संतुलित भोजन व व्यायाम को अपने जीवन में उतारिए, निश्चित लाभ मिलेगा।

सवाल : धानापुर के बी पांडे ने पूछा कि ढलती उम्र में क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

जवाब : ढलती उम्र में आहार व विहार में विशेष ध्यान देना चाहिए। टहलना व व्यायाम जरूरी है। तनावमुक्त रहना सबसे हितकारी है। सब्जियों का रंग पकाते समय नहीं बदलना चाहिए। अंकुरित अनाज व फल जीवन में जरूर शामिल करें। प्रकृति ने बहुत बड़ा उपहार दिया है मौसमी फलों के रूप में। जाड़े में अमरूद का सीजन है, इसका अधिक से अधिक सेवना करना चाहिए।

सवाल : झांसी से सगुफ्ता परवीन ने पूछा कि रात में नींद नहीं आती है, क्या करना चाहिए।

जवाब : नींद न आने के कई वजह होते हैं। आपको किस वजह से नींद नहीं आती है, यह तो जांच के बाद ही स्पष्ट होगा। तत्काल अपने चिकित्सक से संपर्क करिए और उनके द्वारा दी गई दवाओं को नियमित सेवन करिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.