Move to Jagran APP

प्रशासन का फरमान, ट्रैक्टर चालकों को न दें डीजल

जागरण संवाददाता चंदौली कृषि कानून के विरोध में गणतंत्र दिवस के अवसर ट्रैक्टर परेड को

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 06:04 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 06:04 PM (IST)
प्रशासन का फरमान, ट्रैक्टर चालकों को न दें डीजल
प्रशासन का फरमान, ट्रैक्टर चालकों को न दें डीजल

जागरण संवाददाता, चंदौली : कृषि कानून के विरोध में गणतंत्र दिवस के अवसर ट्रैक्टर परेड को लेकर आंदोलित किसानों को रोकने के लिए प्रशासन ने नया फरमान जारी कर दिया है। ट्रैक्टर संचालकों को नोटिस जारी कर हिदायत दी गई है कि वे 26 जनवरी को घर से वाहन लेकर न निकलें, वहीं पेट्रोल पंप संचालकों को डीजल देने से मना कर दिया गया है, ताकि कानून व्यवस्था बनी रहे। इससे अन्नदाताओं में रोष है। किसानों ने आरोप लगाया कि प्रशासन कानून व्यवस्था के नाम पर मनमानी कर रहा है। किसानों को रोका गया तो वे आंदोलन करेंगे।

loksabha election banner

दिल्ली में कृषि कानून के विरोध में किसान डेढ़ माह से आंदोलित हैं। आंदोलन का किसानों के विभिन्न संगठनों ने भी समर्थन किया है। मंगलवार को गणतंत्र दिवस के अवसर पर किसानों ने ट्रैक्टर परेड निकालने का निर्णय लिया है। इसके मद्देनजर किसान संगठनों की ओर से तैयारी की गई है, ताकि आंदोलन को मूर्त रूप दिया जा सके, लेकिन प्रशासन कानून व्यवस्था को सु²ढ़ रखने के लिए सचेत है। पुलिस प्रशासन की ओर से किसानों को गांव-गांव नोटिस जारी कर गणतंत्र दिवस के अवसर पर घर से नहीं निकलने की हिदायत दी गई है। इतना ही नहीं पेट्रोल पंप संचालकों को मना किया गया है कि वे ट्रैक्टर चालकों को डीजल न दें। यदि कोई जबरदस्ती करता है तो सूचना पुलिस को दें। हालांकि ट्रैक्टर परेड के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के साथ किसान संगठनों ने रणनीति तैयार कर ली है। मंगलवार को किसानों का जत्था ट्रैक्टर से जिला मुख्यालय पर पहुंचेगा। इसमें प्रमुख विपक्षी दलों के कार्यकर्ताओं की भूमिका अहम मानी जा रही है। किसान आंदोलन को देखते हुए पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए गए हैं। विभिन्न सड़क मार्गों पर पुलिस बल की तैनाती की गई है।

चहनियां प्रतिनिधि के अनुसार स्थानीय कस्बे में सोमवार को किसानों की बैठक हुई। पूर्व सांसद रामकिशुन यादव ने कहा हक व अधिकार के लिये किसान संघर्षरत हैं और शांतिपूर्वक गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर पर तिरंगा लगाकर परेड करने जा रहे हैं लेकिन सरकार रैली को विफल व दबाने के लिए किसानों का उत्पीड़न किया जा रहा है। 26 जनवरी को घर से बाहर नहीं निकलने, पेट्रोल पंपों तक को हिदायत दी गई है कि ट्रैक्टर को डीजल न दिया जाय। सरकार का यह कार्य निदनीय है।

सैयदराजा में एएसपी प्रेमचंद, क्षेत्राधिकारी सदर कुंवर प्रताप सिंह, कोतवाल लक्ष्मण पर्वत ने सैयदराजा क्षेत्र का भ्रमण कर टैक्टर मालिक और चालकों को रैली में शामिल होने से मना किया गया। कोतवाल लक्ष्मण पर्वत ने कहा क्षेत्र के सभी दस पंपों व 210 टैक्टर संचालकों को नोटिस दिया गया है। शहाबगंज में 400 टैक्टर स्वामियों को पुलिस की छह टीमों ने गांव गांव जाकर नोटिस दी। कानून व्यवस्था बनाए रखने को पुलिस प्रशासन सचेत है। ट्रैक्टर परेड पर पुलिस की नजर रहेगी। कानून व्यवस्था से खिलवाड़ करने वालों के साथ कार्रवाई की जाएगी।

अमित कुमार, पुलिस अधीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.