Move to Jagran APP

887 बीएलओ घर-घर जाकर सूची में जोड़ेंगे नाम, 102 पर्यवेक्षक करेंगे निगरानी

जागरण संवाददाता चंदौली मतदाता सूची पुनरीक्षण की प्रक्रिया एक अक्टूबर से शुरू होगी। इसके ि

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 10:02 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 10:02 PM (IST)
887 बीएलओ घर-घर जाकर सूची में जोड़ेंगे नाम, 102 पर्यवेक्षक करेंगे निगरानी

जागरण संवाददाता, चंदौली : मतदाता सूची पुनरीक्षण की प्रक्रिया एक अक्टूबर से शुरू होगी। इसके लिए बीएलओ और पर्यवेक्षकों की ड्यूटी निर्धारित कर दी गई है। जिले में 887 बीएलओ (बूथ लेबल ऑफिसर) घर-घर जाकर मतदाताओं का नाम सूची में जोड़ेंगे। वहीं नामावली संशोधन के लिए फार्म भरवाएंगे। न्याय पंचायत स्तर पर नियुक्त 102 पर्यवेक्षक बीएलओ के कार्यों की निगरानी करते हुए जिला प्रशासन को नियमित प्रगति रिपोर्ट भेजेंगे।

loksabha election banner

राज्य निर्वाचन आयोग ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए मतदाता सूची पुनरीक्षण को तिथियों का निर्धारण कर दिया है। एक अक्टूबर से 12 नवंबर तक चलने वाले नामावली पुनरीक्षण कार्यक्रम के लिए जिले में 887 बीएलओ की ड्यूटी लगाई गई है। बीएलओ विशेष तिथियों पर बूथों पर उपस्थित होकर सूची में नाम बढ़वाने, हटाने व संशोधन के लिए लोगों से फार्म भरवाएंगे। घर-घर जाकर भी नए मतदाताओं का नाम सूची में शामिल करेंगे। 2015 में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जिले में 12.75 लाख से अधिक मतदाता थे। इस बार युवाओं का नाम सूची में शामिल होने से मतदाताओं की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान कोरोना संक्रमण को लेकर भी सतर्कता बरती जाएगी। आयोग ने वोटर बनने के लिए घर बैठे आनलाइन आवेदन की भी सुविधा दी है। इसके लिए आयोग की वेबसाइट पर निर्धारित प्रारूप पर आवेदन करना होगा। बीएलओ छह से 12 नवंबर तक आनलाइन आवेदन करने वालों के घर जाकर सत्यापन करेंगे। इसके बाद उनका नाम सूची में शामिल कर लिया जाएगा।

-

कोरोना के चलते नहीं होगा प्रशिक्षण

कोरोना का साया मतदाता सूची पुनरीक्षण पर भी पड़ रहा है। विभाग ने बीएलओ व पर्यवेक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को स्थगित कर दिया है। बीएलओ व पर्यवेक्षकों को सूची पुनरीक्षण के बाबत आयोग की गाइडलाइन उपलब्ध कराई जाएगी। निर्धारित मानकों के अनुरूप ही उन्हें अपना काम करना होगा। नियमों की अनदेखी करने वाले बीएलओ के खिलाफ कार्रवाई तय है।

-

जिले में 887 बीएलओ व 102 पर्यवेक्षक मतदाता सूची पुनरीक्षण का काम करेंगे। उन्हें आयोग की गाइडलाइन से अवगत कराया जाएगा। आयोग की मंशा के अनुरूप ही सूची पुनरीक्षण का कार्य करना होगा। लापरवाही बरतने वाले बीएलओ व पर्यवेक्षक कार्रवाई की जद में आ सकते हैं।

-कैलाश यादव, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी, पंचस्थानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.