Move to Jagran APP

260 उद्यमियों ने दिया हलफनामा, कारखानों का खुला ताला

260 उद्यमियों ने दिया हलफनामा कारखानों का खुला ताला

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 May 2020 06:48 PM (IST)Updated: Sat, 16 May 2020 06:48 PM (IST)
260 उद्यमियों ने दिया हलफनामा, कारखानों का खुला ताला

जागरण संवाददाता, चंदौली : लॉकडाउन के चलते ग्रामीण इलाकों में ठप पड़ी लघु व सूक्ष्म औद्योगिक इकाइयों का ताला अब खुलने लगा है। सरकार की मंशा के अनुरूप उद्यमी हलफनामा देकर माइक्रो यूनिट को शुरू कर रहे हैं। उद्योग उपायुक्त कार्यालय में अब तक 260 उद्यमियों ने शपथ पत्र दाखिल किया। इसमें कोरोना संक्रमण के मद्देनजर शारीरिक दूरी समेत अन्य मानकों के पालन का वचन दे रहे हैं। विभाग की ओर से फैक्ट्रियों की पड़ताल भी कराई जा रही है। मानकों के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई तय है।

loksabha election banner

कृषि प्रधान जनपद के ग्रामीण इलाकों में 8950 माइक्रोयूनिट स्थापित हैं। इसमें फ्लोर मिल, आटा चक्की, स्पेलर, रिपेयरिग सेंटर, कपड़े की दुकान, जरी-जरदोजी, टेंट हाउस, वाटर प्लांट, डेयरी उद्योग, दोना-पत्तल बनाने वाली फैक्ट्रियां शामिल हैं। वहीं रामनगर औद्योगिक क्षेत्र में करीब 350 बड़ी औद्योगिक इकाइयां व फैक्ट्रियां हैं। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लॉकडाउन लागू हुआ तो अधिकतर फैक्ट्रियों में ताला लटक गया था। मजदूर भी घरों के लिए पलायन कर गए। जिला प्रशासन खाद्य सामग्री समेत आवश्यक वस्तुओं का उत्पादन करने वाली तकरीबन 175 इकाइयों को विशेष अनुमति देकर संचालित करा रहा था। लॉकडाउन फेज तीन में सरकार ने कोरोना संक्रमण से बचाव के मानकों के पालन की शर्त पर औद्योगिक इकाइयों को संचालित करने की छूट दे दी है। हालांकि उद्यमियों को उद्योग उपायुक्त कार्यालय में इसके बाबत हलफनामा देना अनिवार्य है। जनपद में अब तक 260 उद्यमियों ने हलफनामा दिया है। इसके साथ ही इकाइयों को शुरू करने की छूट प्रदान कर दी गई। विभाग की ओर से फैक्ट्रियों की पड़ताल भी कराई जा रही है। मानकों का पालन न करने पर उद्यमियों के खिलाफ कार्रवाई तय है। औद्योगिक इकाइयों को शुरू करने के लिए अब तक 260 उद्यमियों ने शपथ पत्र प्रस्तुत किया है। कोरोना संक्रमण से बचाव के मानकों के पालन की शर्त पर इकाइयों को संचालित करने की छूट दी जा रही है। मानक की अनदेखी करने पर उद्यमियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-गौरव मिश्र, उपायुक्त, उद्योग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.