Move to Jagran APP

ज्ञान अर्जित करने के लिए करें सोशल साइट का उपयोग

बुलंदशहर शहर के कचहरी रोड स्थित सेंट आरजे पब्लिक स्कूल में गुरुवार को प्रधानाचार्य ने दैनिक जागरण में प्रकाशित संस्कारशाला का शीर्षक छात्र-छात्राओं को पढ़कर सुनाया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 31 Oct 2019 11:08 PM (IST)Updated: Thu, 31 Oct 2019 11:08 PM (IST)
ज्ञान अर्जित करने के लिए करें सोशल साइट का उपयोग

जागरण संवाददाता, बुलंदशहर: शहर के कचहरी रोड स्थित सेंट आरजे पब्लिक स्कूल में गुरुवार को प्रधानाचार्य ने दैनिक जागरण में प्रकाशित संस्कारशाला का शीर्षक छात्र-छात्राओं को पढ़कर सुनाया। उन्होंने बताया कि आधुनिक युग में हम अपने जीवन में तकनीक की बेहतर उपयोग कैसे कर सकते हैं। लापरवाही या अज्ञानता में सोशल मीडिया के गलत उपयोग के क्या दुष्प्रभाव होंगे और उनसे कैसे हमारा भविष्य बर्बाद हो सकता है। कैसे तकनीक का उपयोग करें। इसके बाद प्रधानाचार्य ने छात्र-छात्राओं से प्रश्न भी पूछे।

loksabha election banner

प्रधानाचार्य ओपीएन उपाध्याय ने कहा कि तकनीक का हमें सही इस्तेमाल करने की जरूरत है। संचार क्रांति के इस आधुनिक युग में हमें तकनीक का उपयोग करते समय बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है। वाट्सएप व फेसबुक का सही उपयोग करना जरूरी है। वाट्सएप का गलत उपयोग करने से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हमें अपने माता-पिता व दूसरे बुजुर्गो से सरल स्वभाव से पेश आना चाहिए। हमें अच्छा खाने, अच्छा पहनने तथा सही रास्ते पर चलने की समझ का होना जरूरी है। नासमझी के चलते हमारा युवा वर्ग कम उम्र में ही रास्ते से भटक रहा है। इसमें सोशल मीडिया भी बड़ा कारण है। ऐसा करने से खुद के नुकसान के साथ ही समाज के भी बुरे बन जाते हैं। वरिष्ठ नागरिकों के पास जीवन के अनुभव होते हैं। उनके बताए मार्ग पर चलकर हमें सही दिशा मिलती है। स्वयं संस्कारवान बनने के साथ ही अपने बहन भाइयों एवं मोहल्ला पड़ोस के हम उम्र बच्चों को भी अच्छे संस्कार सिखाने चाहिए। व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्वीटर आदि का इस्तेमाल करने में यदि कोई उलझन आ रही है या फिर आप समझ नहीं पा रहे हैं, तो परिवार के बड़ों या शिक्षकों पूछ सकते हैं।

विद्यार्थियों ने पूछे सवाल सोशल मीडिया की आज के युग में क्या उपयोगिता है?

सोशल मीडिया आधुनिक युग में जरुरत बन गई है, किताबी ज्ञान भी सोशल मीडिया पर उपलब्ध है। इंटरनेट चल रहा हो तो मोबाइल पर ही आप कोई भी जानकारी ले सकते हैं। हम हर सब्जेक्ट के उलझन भरे प्रश्नों के उत्तर सोशल मीडिया के माध्यम से ही ले रहे हैं।

-दिव्यांशीराज, कक्षा-7 ए सोशल मीडिया की फेक आइडी के जंजाल से कैसे बचें?

लोगों को फंसाने के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्वीटर पर फर्जी अकाउंट बना रखे हैं। लोगों को सोशल साइट के माध्यम से तरह-तरह के प्रलोभन देकर फंसाते हैं, कई बार बैंक अकाउंट तक की जानकारी लेकर खाते से रकम उड़ा देते हैं। अंजान व्यक्ति की आइडी की रिक्वेस्ट स्वीकार न करें। उससे कोई भी जानकारी शेयर न करें।

-जयंत सिंह-कक्षा-6 बी सोशल साइट को कितना समय देना चाहिए?

सोशल साइटों का इस्तेमाल इंटरनेट के सस्ते पैक ने बहुत आसान कर दिया है। दिनभर युवा और बच्चे स्मार्ट फोन से चिपके रहते हैं। इसलिए इसके प्रयोग का समय निश्चित कर लें। लगातार इंटरनेट पर लगे रहने से आंखों को नुकसान पहुंचता है। लगातार मोबाइल और कंप्यूटर पर काम न करें। अधिक से अधिक दो से तीन घंटे तक ही रुक-रुककर प्रयोग करें।

-कर्ण कुमार-कक्षा 6 बी सोशल मीडिया के इस्तेमाल में क्या सावधानी बरतें?

अपनी यूजर आइडी और पासवर्ड दूसरों के साथ शेयर न करें। जब किसी अन्य के कंप्यूटर या मोबाइल पर अपनी आइडी से लागिन खोलें तो पासवर्ड सेव न करें। हो सके तो पासवर्ड दूसरी एप्लीकेशन पर लिखने के बाद कट करके ही पेस्ट करें। इससे आपकी आइडी का कोई दूसरा इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

ज्योतिका सिंह, कक्षा-8 बी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.