बुलंदशहर, जागरण संवाददाता। बूंदाबांदी के साथ गिरता तापमान सर्दी में इजाफा कर रहा है। हवा की गति बढ़ने से शीत लहर कपकपी छुड़ा रही है। वर्षा होने की संभावना के चलते हाड़ कंपकंपा देने वाली सर्दी से फिलहाल राहत मिलती नहीं दे रही है। मौसम विभाग ने फिलहाल सोमवार तक इसी तरह का मौसम बने रहने का पूर्वानुमान जताया है।

दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ के यू-र्टन की वजह से मौसम का मिजाज बदल गया है। शुक्रवार की देर रात से ही इसका असर देखा जा रहा है। तापमान सामान्य से नीचे जाने लगा है। कोल्ड डे एवं कोल्ड वेब की वजह से परेशानी उठानी पड़ी। शनिवार रात्रि में भी बूंदाबांदी हुई। जिसकी वजह से घने कोहरे से तो राहत मिली, लेकिन दिन निकलने पर भी धूप के दर्शन नहीं हो सके। ऐसे में ठिठुरन बढ़ी रही। लोग हीटर, ब्लोअर, अलाप जलाने को मजूबर रहे। अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं, केवीके के मौसम विज्ञानी डा. रामानंद पटेल के अनुसार अभी चमक-गरज के साथ बरसात होने की संभावना बनी हुई है। हवा की गति बढ़ने के कारण सर्दी में और इजाफा होगा। ऐसे में लापरवाही भारी पड़ जाएगी। मौसम के मिजाज को देख बरते सावधानी

चिकित्सकों ने मौसम को देखते हुए सावधानी बरतने की सलाह दी है। डा. नीरज सिंघल ने कहा है कि शीत लहर का अहसास बढ़ रहा है। हाथ-पैर भी सुन्न हो रहे हैं। ऐसे में लापरवाही बरतने पर सर्दी की चपेट में आ सकते हैं। बच्चों और बुजुर्गों के साथ ह्दय रोगियों का खास ध्यान रखने की जरूरत है। ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहने रहें। सिर को भी ढक कर रखे। गर्म पानी पीते रहे। गर्म चीजों का इस्तेमाल भी खाने में अधिक करें।

Edited By: Jagran