Move to Jagran APP

घरों में गूंजे बजरंग बली के जयकारे, हनुमान चालीसा का पाठ

श्री हनुमान जी महाराज की जयंती पर बुधवार को घर-घर में पूजन किया गया। लॉकडाउन के चलते देवस्थानों पर भक्तजन बाबा के दर्शन और सामूहिक पूजा के लिए नहीं पहुंच सके। लोगों ने घरों पर ही पवनपुत्र की विधि-विधान से आराधना की। भक्तों ने हनुमान जी से कोरोना वायरस महामारी से देश की रक्षा करने की कामना की।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 10:50 PM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 06:04 AM (IST)
घरों में गूंजे बजरंग बली के जयकारे, हनुमान चालीसा का पाठ
घरों में गूंजे बजरंग बली के जयकारे, हनुमान चालीसा का पाठ

बुलंदशहर, जेएनएन। श्री हनुमान जी महाराज की जयंती पर बुधवार को घर-घर में पूजन किया गया। लॉकडाउन के चलते देवस्थानों पर भक्तजन बाबा के दर्शन और सामूहिक पूजा के लिए नहीं पहुंच सके। लोगों ने घरों पर ही पवनपुत्र की विधि-विधान से आराधना की। भक्तों ने हनुमान जी से कोरोना वायरस महामारी से देश की रक्षा करने की कामना की।

loksabha election banner

शहर के किसी भी मंदिर में सामूहिक पूजन या भंडारे का कार्यक्रम नहीं हुआ। मंदिर के पुजारियों ने ही पूजा अर्चना कर बाबा का सिदूर से लेप कर चोला चढ़ाया। गंगेरूआ स्थित द्वादश महालिगेश्वर सिद्धपीठ संस्थापक मनजीत धर्मध्वज ने बताया कि इस बार चैत्र पूर्णिमा पर हस्त नक्षत्र, बालव करण, व्यक्तिपात योग और आनंद योग, सिद्ध योग के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग में मनाई गई है। उधर, देवीपुरा स्थित शिवमंदिर से जुड़े भक्तों ने हनुमान जयंती के अवसर पर जरूरतमंद लोगों को खाने के पैकेट वितरित किए।

संवाद सहयोगी, खुर्जा: कोरोना वायरस के चलते लोगों ने अपने घरों में ही हनुमान जयंती मनाई। घर पर लोगों ने विशेष पूजा-अर्चना की और परिवार के साथ हनुमान चालीसा का पाठ किया। वहीं, बजरंग बली से प्रार्थना करते हुए कोरोना निजात की प्रार्थना की।

संवाद सहयोगी, सिकंदराबाद: हनुमान जन्मोत्सव पर नगर के पुराना जीटी रोड स्थित बालाजी मंदिर में सबसे पहले हवन किया गया। इसके बाद बाबा का श्रृंगार किया गया। आरती कर बाबा का छप्पन प्रकार के मिष्ठान से भोग लगाकर प्रसाद चढ़ाया गया। प्राचीन मंदिर में हवन व श्रृंगार के दौरान महंत समेत पांच श्रद्धालु ही अंदर मौजूद रहे। जबकि बाहर आरती के बाद शारीरिक दूरी बनाते हुए श्रद्धालुओं ने बाबा की पूजा की।

संवाद सूत्र, अनूपशहर: श्री हनुमान जन्मोत्सव पर सार्वजनिक तौर पर कहीं भी कोई आयोजन नहीं किया गया। प्रत्येक मंदिर में श्री हनुमान चोला चढ़ाकर प्रसाद का वितरण किया गया। मंदिरों में एक-दो श्रद्धालुओं की मौजूदगी में कार्यक्रमों की खाना पूरी की गई।

बजरंगदल कार्यकर्ताओं ने घर-घर बांटा खीर का प्रसाद

संवाद सूत्र स्याना: हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने घर-घर खीर का वितरण किया। कार्यकर्ताओं ने टोलियां बनाकर नगर के कई मोहल्लों में घर-घर जाकर लोगों में खीर के प्रसाद का वितरण किया। साथ ही लोगों को हनुमान जयंती की शुभकामनाएं दी। इससे पूर्व बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने हनुमान चालीसा का पाठ कर हनुमान बाबा की अराधना की।

संवाद सूत्र, डिबाई : लॉकडाउन के चलते मंदिर में पंडितों ने लॉकडाउन का पालन करते हुए बुधवार को श्री हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया। नगर क्षेत्र के मंदिरों सहित क्षेत्र के गांव कर्णवास के प्राचीन श्री हनुमतधाम मंदिर में वेदपाठी आलोक शर्मा ने मंदिर में श्री हनुमान जी की प्रतिमा का भव्य श्रंगार कर पूजा अर्चना की। कोरोना से निजात को कराया सामूहिक मुंडन

संवाद सूत्र, जहांगीराबाद : पूरे विश्व को कोरोना आपदा से निजात को लेकर हनुमान जयंती के मौके पर दो युवकों ने सामूहिक मुंडन कराया और संकट मोचनकी विधिवत रूप से पूजा अर्चना की।

मुंडन कराने वाले मुकेश गुप्ता निवासी मोहल्ला प्रभुदयाल व मोहल्ला गायत्रीनगर निवासी राजीव खदाना हैं। दोनों ने हनुमान जयंती पर सामूहिक मुंडन कर पूजा अर्चना की और बजरंगबली से कोरोना आपदा से निजात दिलाने के लिए प्रार्थना की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.