ईदगाह में पढ़ें नमाज, परंपरागत स्थानों पर ही करें कुर्बानी

बुलंदशहर, जेएनएन। कलक्ट्रेट सभागार में धर्मगुरुओं सहित नगर के गणमान्यों के साथ बैठक हुई। इसमें ईद उल अजहा (बकरीद) एवं कांवड़ यात्रा सकुशल, शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए रणनीति बनाई गई।

बैठक में मुस्लिम धर्मगुरुओं ने बकरीद पर साफ-सफाई, पेयजल आपूर्ति, विद्युत आपूर्ति एवं साफ-सफाई व्यवस्था कराने का अनुरोध किया, जिस पर संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए। बकरीद की नमाज मस्जिदों एवं ईदगाह के भीतर ही अदा कराने के लिए डीएम ने अपील की। कहा कि सार्वजनिक स्थान पर नमाज अदा न करें। परंपरागत स्थानों पर ही कुर्बानी करने, कुर्बानी के बाद अवशेष को चिह्नित जमीन पर ही दफनाने के लिए कहा। एसडीएम एवं सीओ अपने-अपने क्षेत्रों में समुदाय के लोगों के साथ शांति समिति की बैठक करें। त्योहार रजिस्टर का भी अवलोकन करें। पूर्व में जहां घटनाएं हुई हैं वहां पर विशेष निगरानी रखें। मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में भी विशेष सतर्कता बरती जाए। मुस्लिम समुदाय के लोगों को भी वालंटियर्स बनाएं। साथ ही पालकों को नोटिस जारी करते हुए सुअरों को ईद के एक दिन पूर्व से बाड़े में बंद करने के निर्देश दिए।

कावंड़ मार्ग पर सुरक्षा की दृष्टि से लगवाएं सीसीटीवी कैमरे

इसी प्रकार कांवड़ मार्ग पर सुरक्षा के दृष्टिगत मुख्य चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने के निर्देश दिए। विशेष भीड़भाड़ वाले स्थलों को चिह्नित कर व्यवस्था सुनिश्चित कराने, घाटों पर प्रकाश व्यवस्था, गोताखोर, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, खोया-पाया केंद्र, नाव, साफ-सफाई आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए कहा। डीएम ने कहा कि कांवड़ मार्गों पर शिविर व भंडारे मार्ग से हटकर लगवाएं। किसी भी दशा में यातायात अवरुद्ध न होने दिया जाए। कांवड़ मार्गों पर उगी झाड़ियों एवं भांग के पौधों को भी साफ कराएं। शिविर में दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता की जांच के लिए खाद्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया। स्वास्थ्य विभाग की एंबुलेंस भी कांवड़ मार्गों पर रहे। साथ ही पर्याप्त मात्रा में आवश्यक औषधियों की उपलब्धता एवं सांप के काटने के इंजेक्शन की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग रखे। कांवड़ मार्ग लोनिवि सही कराए। विद्युत के जर्जर तारों, विद्युत के पोल एवं खुले में रखे ट्रांसफार्मर को कवर्ड कराएं। रोडवेज की बसों की उपलब्धता बनाए रखें। जलाभिषेक होने वाले मंदिरों पर सुरक्षा के दृष्टिगत बैरिकेडिंग, सीसीटीवी, प्रकाश व्यवस्था, पार्किंग एवं पुलिस की ड्यूटी लगाएं। बैठक में एसएसपी श्लोक कुमार, सीडीओ अभिषेक पांडेय, अपर जिलाधिकारी विवेक कुमार मिश्र व अपर जिलाधिकारी डा. प्रशांत कुमार सहित आदि अधिकारी मौजूद रहे।

Edited By: Jagran