Move to Jagran APP

घर-घर गूंजेगा राम की नाम, रोशन होगा गंगा का किनारा

राम नगरी अयोध्या में श्री राम मंदिर के लिए हुए जनांदोलन कारसेवा आदि में जनपद वासियों का हमेशा से अहम योगदान रहा है। अब मंदिर निर्माण की शुभ घड़ी आई तो आस्था और श्रद्धा का सागर बांध तोड़ने को तैयार है। इसके लिए शुक्रवार को जहां हिदूवादी संगठन जिले के तमाम पौराणिक मंदिर के प्रांगण की मिट्टी और गंगा का जल अयोध्या के लिए रथ में भेजेंगे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 10:34 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 10:34 PM (IST)
घर-घर गूंजेगा राम की नाम, रोशन होगा गंगा का किनारा

बुलंदशहर, जेएनएन। राम नगरी अयोध्या में श्री राम मंदिर के लिए हुए जनांदोलन, कारसेवा आदि में जनपद वासियों का हमेशा से अहम योगदान रहा है। अब मंदिर निर्माण की शुभ घड़ी आई तो आस्था और श्रद्धा का सागर बांध तोड़ने को तैयार है। इसके लिए शुक्रवार को जहां हिदूवादी संगठन जिले के तमाम पौराणिक मंदिर के प्रांगण की मिट्टी और गंगा का जल अयोध्या के लिए रथ में भेजेंगे। वहीं विश्व हिदू परिषद और बजरंग दल अगले पांच दिनों तक घर-घर में राम नाम की अलख जगाएगी। साथ ही गंगा के किनारे के साथ जिले भर के मंदिरों में दीप प्रज्जवलन भी किया जाएगा।

loksabha election banner

सदियों के इंतजार के बाद अब श्रीराम मंदिर निर्माण की शुभ बेला आई है। ऐसे में हर कोई इस पावन पर्व की भागीदार बनने के लिए बेताब है। जनपद में भी राम की भक्ति से वातावरण श्रद्धा भाव में डूबने लगा है। कभी श्रीराम मंदिर के लिए जनांदोलन का हिस्सा रहे जनपदवासियों के चेहरों पर आस्था और गर्व के मिलेजुले भाव हैं। उधर, मंदिर निर्माण से खुद को जोड़ने की मुहिम भी शुरू हो गई है। इसकी पहल विश्व हिदू परिषद और बजरंग दल ने करते हुए बुलंदशहर के तमाम पौराणिक मंदिर की मिट्टी अयोध्या भेजने की तैयारी की है। शुक्रवार को अनूपशहर गंगा घाट, नरौरा गंगा घाट का जल और बेलोन माता मंदिर, अवंतिका देवी मंदिर आदि धार्मिक स्थलों की मिट्टी अयोध्या भेजी जाएगी। पहले मिट्टी और गंगा जल को जमा कर खुर्जा के नवदुर्गा शक्ति मंदिर में जमा किया जाएगा, इसके बाद यहां हवन होगा और बाद में रथ दिल्ली कार्यालय के लिए रवाना होगा। दिल्ली से मिट्टी और गंगा जल अयोध्या भेजा जाएगा। घर-घर होगा राम नाम का जाप

विहिप और बजरंग दल ने एक से पांच अगस्त तक घर-घर में राम नाम के जाप कराने के साथ लोगों को जोड़ने के लिए अभियान चलाया जाएगा। साथ ही विशेष पूजन-अर्चना होगी और हवन भी किए जाएंगे। इसके अलावा मंदिरों के साथ गंगा के किनारे को रोशन करने के लिए घी के दीपक भी जलाए जाएंगे। इसके लिए विहिप और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने जन जागरण अभियान शुरू किया है। अयोध्या भेजी जाएगी पवित्र सामग्री

श्री द्वादश महालिगेश्वर सिद्ध महापीठ के आचार्य मनजीत धर्मध्वज ने बताया कि श्री राम मंदिर निर्माण के लिए दिव्य रुद्राक्ष, तीर्थो की मिट्टी, पवित्र सरोवरों का जल, 11 चांदी के सिक्के, नाग-नागिन का जोड़ा, पंच रत्न, वास्तु दोष निवारण यंत्र आदि सामग्री अयोध्या भेजी जा रही है। पांच अगस्त से पहले सामग्री को अयोध्या पहुंचा दिया जाएगा। इन्होंने कहा..

जिस तरह से समाज को जोड़ने का काम श्री राम ने किया था, उसी प्रकार मिट्टी के माध्यम से समाज जोड़ने और समरसता के भाव पैदा करने के लिए मिट्टी अयोध्या भेजी जा रही है।

- प्रवीण भाटी, प्रांतीय संयोजक, बजरंग दल

---

मंदिर के लिए भूमि पूजन से पहले जिले के सभी मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना होगी। गंगा के किनारे पर घी के दीपक जलाए जाएंगे। साथ ही घर-घर अलख जगाकर राम नाम का जाप कराया जाएगा।

- अनीस गहलौत, जिला अध्यक्ष, विश्व हिदू परिषद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.