Move to Jagran APP

जनता के सहयोग से बेहतर होगी पुलिसिग

कोई अतिक्रमण से परेशान तो कोई ट्रैफिक जाम से। किसी की थाने पर चक्कर लगाने के बाद भी एफआइआर नहीं हो रही तो किसी के मुकदमे में कार्रवाई नहीं हो रही। कुछ ने यातायात की समस्या बताई तो कुछ लोगों ने सुधार के उपाय भी सुझाए। दैनिक जागरण के लोकप्रिय प्रश्न पहर कार्यक्रम में एसएसपी संतोष कुमार सिंह ने हर शिकायत पर संज्ञान लिया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 11:26 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 11:26 PM (IST)
जनता के सहयोग से बेहतर होगी पुलिसिग

जेएनएन, बुलदंशहर। कोई अतिक्रमण से परेशान तो कोई ट्रैफिक जाम से। किसी की थाने पर चक्कर लगाने के बाद भी एफआइआर नहीं हो रही तो किसी के मुकदमे में कार्रवाई नहीं हो रही। कुछ ने यातायात की समस्या बताई तो कुछ लोगों ने सुधार के उपाय भी सुझाए। दैनिक जागरण के लोकप्रिय प्रश्न पहर कार्यक्रम में एसएसपी संतोष कुमार सिंह ने हर शिकायत पर संज्ञान लिया। किसी को आफिस बुलाया तो किसी को संबंधित थाने में जाने को कहा। शुक्रवार दोपहर एक घंटे तक जागरण के प्रश्न पहर कार्यक्रम में फोन पर जनता और एसएसपी के बीच दोतरफा संवाद चलता रहा। एसएसपी का कहना था कि पुलिस अपना काम कर रही है। जनता के सहयोग से पुलिसिग और बेहतर होगी।

loksabha election banner

-----

सवाल: नौकरी के नाम पर 31 हजार रुपये की ठगी कर ली गई है, थाने पहुंचा लेकिन पुलिस कार्रवाई करने को तैयार नहीं है।

सुनील कुमार, (खानपुर)।

जवाब: आखिर क्यों किसी भी व्यक्ति के बहकावे में आ जाते हैं। तुम दोपहर बाद थाने जाकर थानेदार से मिलना, मैं, यहां से एसओ को बता रहा हूं।

सवाल: खुर्जा में व्यापारियों द्वारा अतिक्रमण किए जाने से हर वक्त जाम की समस्या बनी रहती है। सड़क पर वाहन खड़े कर दिए जाते हैं।

निमिश गर्ग (खुर्जा)।

जवाब: जाम व अतिक्रमण समाप्त कराने के लिए जिलाधिकारी से बात कर तीन सदस्यी टीम का गठन कराया जाएगा। नियमित रूप अभियान चलाया जाएगा। सड़क पर जो लोग वाहन खड़े कर रहे हैं, थाना पुलिस से उनके वाहनों का चालान करवाया जाएगा।

सवाल: तीन जनवरी को चोरी हो गई थी। थाने में एफआईआर लिखवाई तो पुलिस ने एक आरोपित को पकड़ कर पांच हजार रुपये बरामद किए लेकिन आरोपित ने दो नाम और बताए थे, उन्हें नहीं पकड़ा जा रहा है।

कपिल अग्रवाल (खुर्जा)।

जवाब: यह पूरा मामला मेरे संज्ञान में है। चितित होने की जरूरत नहीं है, जल्द ही प्रकाश में दोनों आरोपितों को भी गिरफ्तार करवाया जाएगा।

सवाल: गांव कमालपुर, बलदाऊ तथा मीरापुर में अवैध रूप से शराब बेची जा रही है। 70 रुपये वाला पव्वा 90 में बेच कर कमाई की जा रही है।

योगेश कुमार (खुर्जा)।

जवाब: जो भी लोग अवैध रूप से शराब बेच रहे हैं, उनकी सूचना तुरंत यूपी-112 पर कर दें और फोन पर ही पहचान गोपनीय रखने का आग्रह भी कर लें। इसी तरह के सहयोग से शराब के धंधे पर चोट की जा सकेगी।

सवाल: गांव अमरगढ़ में पुलिस की रिपोर्टिग चौकी है। इस क्षेत्र में 22 गांव की आबादी है। चौकी पर पुलिस स्टाफ की संख्या कम है, ऐसे में पुलिसकर्मियों पर भी जरूरत से ज्यादा दबाव रहता है।

पूर्णचंद शास्त्री (अमरगढ़)।

जवाब: यूं तो जिले में मांग के सापेक्ष पुलिसकर्मियों की संख्या कम है लेकिन आप की भावना का ख्याल रखते हुए आज शाम को ही दो सिपाहियों की तैनाती कर दी जाएगी और गैर जनपद से तबादले पर कुछ दारोगा आ रहे हैं, एक दारोगा को भी जल्द पोस्ट कर दिया जाएगा।

सवाल: रामपुर गांव के निकट बह रही नदी की जमीन पर असमाजिक तत्वों ने कब्जा कर लिया है। झोपड़ी डाल कर रहे हैं और किसी भी दिन बड़ी घटना को अंजाम दे सकते हैं।

रमेश सैनी (शिकारपुर)।

जवाब: यदि कोई संदिग्ध लोग रहे हैं तो पुलिस टीम भेज कर जांच करवा ली जाएगी और रही बात कब्जे की तो इस बावत जिलाधिकारी महोदय से बात कर कार्रवाई करवाई जाएगी।

सवाल: जीटी रोड पर हर वक्त जाम रहता है। वीआईपी मूवमेंट होता है तो यही मार्ग जाम मुक्त हो जाता है। पुलिस अवैध वसूली कर अतिक्रमण करवाती है साथ ही अवैध रूप से टैक्सी स्टैंड का संचालन भी करवाया जा रहा है।

बलदेव भटनागर (सिकंद्राबाद)।

जवाब: इस संबंध में एसडीएम व सीओ की संयुक्त टीम का गठन कर संभ्रांत लोगों के साथ बैठक करवाई जाएगी। वहीं के लोगों से इस समस्या के निजात के लिए सुझाव मांगा जाएगा।

सवाल: 16 दिसंबर को बैट्री की चोरी हुई थी। लेकिन आज तक पुलिस राजफाश ही नहीं कर सकी है।

रविद्र राणा (मिचकोली)।

जवाब: यह मामला मेरे संज्ञान में है, इंस्पेक्टर से बात कर जल्द घटना का राजफाश कराया जाएगा।

सवाल: शहर के स्याना अड्डे पर मार्किट में खुलेआम सट्टा लगवाया जा रहा है। थाना पुलिस की जानकारी में सब कुछ है लेकिन वह कार्रवाई नहीं करती है।

अजय सिंह (मंडी क्षेत्र)।

जवाब: बेफिक्र रहीए, इसको नोट कर लिया है, जल्द ही छापा लगवाया जाएगा।

सवाल: मैं एडवोकेट हूं, अक्सर पुलिस चेकिग के नाम पर उत्पीड़न करती है। परिचय पत्र दिखाने के बावजूद व्यवहार अच्छा नहीं रहता है।

मुस्तकीम खां एडवोकेट (खलसिया चूहडपुर)।

जवाब: चेकिग का मतलब नहीं है। इस बावत वह पुलिस को एक बार फिर ब्रीफ कर देंगे, ताकि किसी भी व्यक्ति को अपमानित न किया जाए।

सवाल: गन्ने से भरे ट्राले व ट्रक ओवरलोड चल रहे हैं। कई बार बच्चे गन्ना खींचते हैं तो पूरा-पूरा गन्ना भी पलटने का भय बना रहता है। ऐसे में कई बार हादसे भी हो जाते हैं।

ओमकार सिंह चौहान (खानपुर)।

जवाब: ट्राले से गन्ना खींचना बच्चों का स्वभाव है लेकिन पुलिस लगा कर इसे भी बंद कराया जाएगा, साथ ही ओवरलोड वाहनों के खिलाफ अभियान शुक्रवार से ही शुरू भी करवा दिया है।

सवाल: खास औरंगाबाद में ही पिछले एक महीने में सात चोरी हो चुकी है। हर चोरी की तहरीर थाने पर दी जा रही है, लेकिन एक आध को छोड अन्यों की न तो एफआइआर लिखी जा रही है और न ही राजफाश हो रहा है।

गौरव वर्मा (औरंगाबाद)।

जवाब: परेशान होने की जरूरत नहीं है। शिकायत को नोट कर लिया है, जल्द ही सभी घटनाओं का राजफाश किया जाएगा।

सवाल: पट्टे की जमीन पर अवैध रूप से दबंग कब्जा कर रहे हैं। हमारी जीविका का मात्र यही साधन है, लेकिन सुनने वाला कोई नहीं।

नैनसुख(धनौरा)।

जवाब: इस तरह के विवाद के लिए तहसील दिवस व थाना दिवस का आयोजन होता है, क्योंकि जमीन संबंधी अन्य अधिकारी भी इन दोनों दिवस में मौजूद रहते हैं। महीने के तीसरे मंगलवार को तहसील दिवस में पहुंच कर शिकायत बताएं तो तत्काल निस्तारण कराया जाएगा।

सवाल: चौक बाजार में अतिक्रमण की वजह से पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। खास कर शीशे वाले मंदिर की गली में, यहां कुछ व्यापारियों ने दुकान का सामान सड़क व नाले पर भी रख लिया है।

सुरेशचंद्र(इंटारोड़ी)।

जवाब: थाना पुलिस की टीम भेज कर अतिक्रमण हटाने को कहा जाएगा। अन्यथा नगर पालिका के सहयोग से अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जाएगा।

सवाल: जहांगीराबाद थाने से एक शिकायत पर सिपाही को लाइन हाजिर किया गया था। मामले की जांच सीओ को सौंपी गई लेकिन आज तक कुछ हुआ नहीं।

कर्मवीर सिंह (फतेहपुर)।

जवाब: ये विभागीय मामला है, इसकी जांच चल रही है, जैसे ही जांच रिपोर्ट उनके पास पहुंचेगी तो आगे की कार्रवाई तय की जाएगी।

सवाल: किराए पर दुकान दी थी, जिस पर अब दबंग लोग कब्जा कर रहे हैं। थाने पर शिकायत की तो पुलिस ने पैसे लेकर कार्रवाई ही नहीं की।

शाहनवाज(सिकंद्राबाद)।

जवाब: दुकान व मकान पर कब्जा मुक्त कराने का काम पुलिस का नहीं है। इसके लिए कोर्ट जाना पड़ेगा। कोर्ट के आदेश पर ही पुलिस टीम मौके पर पहुंचेगी।

जागरण के पांच सवाल

सवाल एक : रूट निर्धारित होने के बावजूद ई-रिक्शा की वजह से मार्गों पर जाम लग जाता है। इससे लोग हलकान रहते हैं। इससे निपटने के लिए क्या रणनीति है।

जवाब : शहर की सड़के कम चौड़ी है लेकिन शहर में ज्यादातर लोग निजी वाहनों से चलते हैं। ई-रिक्शा की सवारी वही लोग करते हैं जो निजी वाहन खरीद नहीं पाते हैं। ई-रिक्शा की वजह से जाम लगता है, लेकिन इसका हल बैठक कर निकाला जाएगा, ताकि ई-रिक्शा चला कर परिवार का पालन-पोषण करने वालों की जीविका पर भी प्रभाव न पड़े।

सवाल दो : ठंड में रात्रि गश्त के नाम पर पुलिस गायब हो जाती है। इसी वजह से अक्सर ऐसी रातों में अपराध बढ़ जाता है। इसके लिए क्या रणनीति है।

जवाब : ठंड में अक्सर पुलिस रात दो बजे के बाद दुबक जाती है और इस बात का फायदा बदमाश भी जान चुके हैं। इसलिए नई रणनीति तैयार की जा चुकी है। इसके तहत रात दो बजे वह स्वयं घर से निकल रहे हैं और सायरन बजाते हुए निकलते हैं। कालोनियों व गांव के प्रवेश द्वार पर नजर रखी जाती है। सुनसान जगह पर खड़े वाहनों को चैक कराना शुरू कर दिया है। पूरी रात नियमित रूप से हर घंटे एटीएम पर पहुंच कर चीता मोबाइल सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं।

सवाल तीन : अब तक की नौकरी में कोई ऐसा केस, जिसे चुनौती के तौर पर लिया और उसे अंजाम तक पहुंचाया हो।

जवाब: बतौर सीओ की नौकरी पाने के बाद पहली पोस्टिग जनपद एटा में एक रोज सुबह ही फिरोजाबाद की रहने वाली बुजुर्ग महिला रोते हुए आई और अपने दो बेटों की हत्या होने की बात बताई। थाने से पता कराया तो एसओ ने महिला को झूठा बताया। लेकिन वह महिला नियमित रूप से 15 दिन तक सुबह घर के बाहर आकर रोती रहती थी। एक रोज उसे अपनी गाड़ी में बैठा कर थाने ले गया और पांच युवकों के खिलाफ अपहरण का मुकदमा दर्ज करवा दिया। मुकदमे की जांच भी स्वयं ही शुरू की तो एक नामजद आरोपित कोर्ट में सरेंडर हो गया। रिमांड पर लेकर पूछताछ की तो उसने दोनों भाइयों की हत्या कर शव दबाने की बात स्वीकार कर ली। जब शव बरामद हुए तो सभी दंग रह गए थे।

सवाल चार : जीतगढ़ी जैसा शराब कांड दोबारा न हो, इसके लिए क्या रणनीति तैयार की गई है।

जवाब: शराब कांड के लिए सिस्टम से ज्यादा वह लोग दोषी हैं, जो कुछ दूर चल कर ठेके से शराब लेने के बजाए घर के बराबर में बिक रही शराब खरीद लेते हैं। ऐसे में ही बेचने वाला कई बार जहरीली शराब भी बेच देता है। इसके लिए जनता को जागरूक होना पड़ेगा। साथ ही पुलिस स्तर पर बीट सिपाहियों की जिम्मेदारी भी तय कर दी गई है।

सवाल पांच : वाहन चेकिग के नाम पर पुलिस सभ्य लोगों से भी अभद्रता करती है। इसकी कई बार शिकायत होती है लेकिन स्थिति ढाक के तीन पात जैसी ही रहती है। भविष्य में ऐसा न हो, इसके लिए क्या कुछ किया जा सकता है।

जवाब : पुलिस द्वारा अभद्रता करने की शिकायत मिलती है, जो भी दोषी होता है, उसे दंडित भी किया जाता है। लेकिन इसके बावजूद भविष्य में ऐसा न हो, इसके लिए वह क्राइम मीटिग में थानेदारों को निर्देशित कर चुके हैं, ताकि आम शहरी के मन में पुलिस की छवि सकारात्मक हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.