Move to Jagran APP

प्रदूषण पर एनजीटी सख्त, पटाखे इस्तेमाल-बेचने पर प्रतिबंध

सर्दियों के मौसम की शुरुआत के साथ ही एनसीआर क्षेत्र में एक्यूआइ 400 के पार पहुंचने पर राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) ने बड़ा फैसला लिया है। एनजीटी ने 30 नवंबर तक पटाखों के इस्तेमाल और बेचने पर रोक लगा दी है। इसके बावजूद कोई पटाखे बेचते हुए या चलाते हुए मिलता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई के निर्देश जारी किए गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 10:53 PM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 10:53 PM (IST)
प्रदूषण पर एनजीटी सख्त, पटाखे इस्तेमाल-बेचने पर प्रतिबंध
प्रदूषण पर एनजीटी सख्त, पटाखे इस्तेमाल-बेचने पर प्रतिबंध

जेएनएन, बुलंदशहर। सर्दियों के मौसम की शुरुआत के साथ ही एनसीआर क्षेत्र में एक्यूआइ 400 के पार पहुंचने पर राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) ने बड़ा फैसला लिया है। एनजीटी ने 30 नवंबर तक पटाखों के इस्तेमाल और बेचने पर रोक लगा दी है। इसके बावजूद कोई पटाखे बेचते हुए या चलाते हुए मिलता है तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई के निर्देश जारी किए गए हैं।

loksabha election banner

देशभर के साथ जिले में वायु प्रदूषण के चलते खराब हो रही हवा की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए एनजीटी ने पटाखों की बिक्री और छोड़ने पर प्रतिबंध लगाया है। एनजीटी ने एनसीआर में पटाखे की ब्रिकी-इस्तेमाल पर 9 नवंबर की रात से 30 नवंबर तक प्रतिबंध लगा दिया है। प्रदूषण के नोडल अधिकारी व एडीएम मनोज कुमार सिघल ने बताया कि एयर क्वालिटी इंडेक्स (हवा की गुणवत्ता) 400 के पार पहुंच गया है। जो बेहद खराब स्थिति में है। इसी को लेकर दीपावली पर हर प्रकार के पटाखों की बिक्री एवं प्रयोग करने पर प्रतिबंध लगाया गया है। प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए यह निर्णय लिया है। इसके अलावा डीएम के निर्देश पर जिले में लगातार प्रदूषण फैला रही फैक्ट्री, पराली जलाने और कूड़ा-करकट जलाने वालों के विरुद्ध मुकदजा दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है। लोगों से अपील है कि हवा को शुद्ध रखने के लिए इस बार पटाखे न जलाएं।

प्रदूषण फैला रही कुल्हड़ पकाने की भट्ठी को कराया बंद

जेएनएन, बुलंदशहर। प्रदूषण फैलाने वालों पर प्रशासनिक टीम द्वारा अभियान चलाकर कार्रवाई की गई। वहीं टीम ने नेहरूपुर चुंगी के निकट स्थित कुल्हड़ पकाने की भट्ठी को बंद करा दिया। इसके अलावा अन्य लोगों को वायु प्रदूषण के प्रति जागरूक किया और उनसे प्रदूषण नहीं फैलाने की अपील की।

खुर्जा में प्रदूषण फैला रहीं कोयला और लकड़ी की भट्ठियों पर नियंत्रण करने के लिए पांच सदस्य टीम गठित की गई है। टीम को होटल, दुकानों, रेस्टोरेंट आदि स्थानों पर अभियान चलाकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। जिसके बाद से ही टीमें लगातार छापेमारी करते हुए कार्रवाई की रही हैं। सोमवार को प्रदूषण नियंत्रण विभाग के जेई संतोष, पूर्ति निरीक्षक आशीष श्रीवास्तव, नगर पालिका के रोबिन, अरुण समेत पांच सदस्य टीम पुलिस के साथ नेहरूपुर चुंगी पर पहुंची। टीम ने यहां प्रदूषण फैला रही कुल्हड़ पकाने की भट्ठी को बंद कराया। साथ ही भट्ठी संचालक को कार्रवाई की चेतावनी दी। जेई संतोष ने बताया कि प्रदूषण को नियंत्रण करने के लिए लगातार अभियान चलाया जाएगा। जिससे प्रदूषण फैलाने वाले लोगों पर कार्रवाई की जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.