Move to Jagran APP

व्यापारियों व किसानों को मिले योजनाओं का लाभ, मंडी की बदले सूरत

पूरे प्रदेश में अपनी अलग पहचान बनाने वाली कस्बा की नवीन अनाज मंडी आज बहुत बुरी स्थिति से गुजर रही है। मंडी में किसानों से लेकर व्यापारियों तक सभी को मूलभूत सुविधाओं की किल्लत हैं। पानी शौचालय बिजली जलभराव किसानों के रुकने के स्थान का ताला लगा होना साफ सफाई की व्यवस्था ठीक न होने से भी किसान व व्यापारी दोनों ही प्रभावित है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 11:45 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 11:45 PM (IST)
व्यापारियों व किसानों को मिले योजनाओं का लाभ, मंडी की बदले सूरत
व्यापारियों व किसानों को मिले योजनाओं का लाभ, मंडी की बदले सूरत

बुलंदशहर, जेएनएन। पूरे प्रदेश में अपनी अलग पहचान बनाने वाली कस्बा की नवीन अनाज मंडी आज बहुत बुरी स्थिति से गुजर रही है। मंडी में किसानों से लेकर व्यापारियों तक सभी को मूलभूत सुविधाओं की किल्लत हैं। पानी, शौचालय, बिजली, जलभराव, किसानों के रुकने के स्थान का ताला लगा होना, साफ सफाई की व्यवस्था ठीक न होने से भी किसान व व्यापारी दोनों ही प्रभावित है। मंडी के व्यापारियों का कहना है कि इस बार बजट में सरकार को किसानों और व्यापारियों के लिए बेहतर योजनाएं बनानी चाहिए।

loksabha election banner

नगर की नवीन अनाज मंडी में लगभग दो सौ से अधिक व्यापारियों की अनाज आढ़त की दुकानें है। वहीं इसी परिसर में लगभग 50 से अधिक सब्जी व्यापारियों की दुकानें भी शामिल हैं। शासन की उदासीनता व प्रोत्साहन न मिलने से दर्जनों व्यापारी मंडी से कम छोड़ चुके हैं। मंडी में दुकानों का शुल्क अधिक होने के कारण लगभग एक दर्जन दुकानें शुल्क न जमा करने के कारण बन्द कर दी गई हैं। अव्यवस्था और सरकारी योजनाओं का लाभ न मिलने के कारण मंडी में व्यापारी व किसान दोनों ही परेशानियों से जूझ रहे हैं। व्यापारी को सरकार द्वारा विशेष सब्सिडी न मिलने से व्यापार बंद होने की कगार पर हैं।इसीलिए अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए, वित्त मंत्री से इस बार बजट से काफी उम्मीदें हैं। मंडी से पलायन हुए व्यापारी फिर से मंडी में लौट कर अपना कार्य फिर से शुरू कर सकें।

--

बोले व्यापारी :::

सरकार द्वारा सब्सिडी न मिलने पर व्यापारियों को काम करने में परेशानियों का सामना हो रहा। इस बार सरकार को किसानों के साथ व्यापारियों को भी सब्सिडी देनी चाहिए।

- धमेंद्र सिंह राघव

----

माल बेचने आए किसानों के लिए सर्दी में रात्रि को रुकने की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए। लेकिन अभी मंडी में व्यवस्था बदहाल है। उम्मीद है कि इस बार मंडी के लिए बजट में कुछ खास होगा।

- पीयूष बंसल

----

व्यापारियों को सरकार द्वारा लागू की जाने वाली आधुनिक व्यवस्था को सिखाना भी चाहिए। ताकि व्यापारी उक्त योजना का लाभ उठा सकें और कारोबार को बढ़ा सके।

- सनी बंसल

----

मंडी परिसर में साफ-सफाई की उच्च स्तर की व्यवस्था होनी चाहिए। सरकार को मंडी में साफ सफाई का भी बजट बढ़ाना चाहिए। कारोबारियों से भी विचार-विर्मश होना चाहिए।

- वीरपाल राणा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.