जेएनएन, बुलंदशहर : भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण तीन किलोमीटर के कनेक्टीविटी फोरलेन बनाने को तेजी के साथ सर्वे करा रहा है। सर्वे पूरा होने के बाद जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी।

एनएच दिल्ली और मेरठ को जोड़ने के लिए तीन किलोमीटर का कनेक्टीविटी फोरलेन निर्माण को एनएचएआइ ने सर्वे तेजी के साथ करा रहा है। कनेक्टीविटी फोरलेन नौ गांव की जमीन पर आकार लेगा। दिल्ली एनएच व मेरठ एनएच को जोड़ने के लिए कनेक्टीविटी फोरलेन पहले ही प्रस्तावित था लेकिन कनेक्टीविटी मार्ग का निर्माण अभी शुरू नहीं हो पाया है। सर्वेक्षण का काम पूरा होने के बाद नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। हालांकि एनएचएआइ तेजी के साथ सर्वेक्षण पूरा कराने में जुटा है।

इन गांवों में चल रहा सर्वेक्षण

अल्लीपुर गिझौरी,कुडवल बनारस, काजमपुर देवली, कमालपुर,औढ़ेरा उर्फ नवादा,असदुल्लापुर, अड़ौली,चंदेरू, दरियापुर

तीन किलोमीटर का कनेक्टीविटी फोरलेन

दिल्ली एनएच-91 व मेरठ एनएच-235 को जोड़ने के लिए फोरलेन तीन किलोमीटर का कनेक्टीविटी मार्ग बनाया जाएगा। यह कनेक्टीविटी मार्ग मेरठ रोड पर शहर से तीन किलोमीटर पहले अल्लीपुर गिझौरी से निकल कर दिल्ली रोड पर दरियापुर से मिलेगा।

इन्होंने कहा..

दिल्ली और मेरठ एनएच को जोड़ने के लिए तीन किलोमीटर लंबाई का फोरलेन कनेक्टीविटी मार्ग के लिए गांवों का सर्वेक्षण शुरू हो गया है। सर्वेक्षण पूरा होने के बाद जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। शीघ्र ही सर्वेक्षण का काम पूरा कर लिया जाएगा।

- दिनेश कुमार चतुर्वेदी, परियोजना निदेशक, एनएचएआई

गंगा एक्सप्रेस वे के लिए बुलंदशहर में मात्र 90 किसानों से भूमि की खरीद बाकी

बुलंदशहर: मेरठ से प्रयागराज तक बनने वाले गंगा एक्सप्रेस वे के लिए बुलंदशहर जिले के लगभग 90 किसानों से भूमि खरीद का कार्य बाकी रह गया है। जबकि बुलंदशहर में किसानों से 97.78 प्रतिशत भूमि की खरीद कर भूमि खरीद में अन्य 12 जिलों से बुलंदशहर सबसे आगे चल रहा है। एसडीएम सुभाष सिंह ने बताया कि गंगा एक्सप्रेस वे के निमरण के लिए स्याना तहसील के स्याना व बीबीनगर ब्लाक के आठ गांवों के लगभग 1100 किसानों से भूमि का क्रय किया जाना था। जिसमें तहसील प्रशासन द्वारा 97.78 प्रतिशत भूमि की खरीद की जा चूकी है। बताया कि लगभग 90 किसानों से भूमि क्रय का कार्य बाकी रह गया है, जो जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। बताया कि गंगा एक्सप्रेस वे भूमि खरीद में बुलंदशहर प्रथम स्थान पर चल रहा है।

Edited By: Jagran