Move to Jagran APP

बीएएमएस-एमएस आपरेशन करेंगे तो आमजन को राहत मिलेगी

बीएएमएस-एमएस डिग्री धारकों से आपरेशन के विरोध में आइएमए उतरा तो बीएएमएस चिकित्सक भी लामबंद होने लगे हैं। निखिल भारतवर्षीय आयुर्वेद विद्यापीठ के तत्वावधान में बीएएमएस चिकित्सकों ने बुधवार को बैठक केंद्र सरकार का आभार जताया। बीएएमएस चिकित्सकों का कहना है कि सरकार के इस कदम से आमजन को राहत मिलेगी और आपरेशन कम खर्च में होगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 Dec 2020 11:13 PM (IST)Updated: Wed, 09 Dec 2020 11:13 PM (IST)
बीएएमएस-एमएस आपरेशन करेंगे तो आमजन को राहत मिलेगी

जेएनएन, बुलंदशहर। बीएएमएस-एमएस डिग्री धारकों से आपरेशन के विरोध में आइएमए उतरा तो बीएएमएस चिकित्सक भी लामबंद होने लगे हैं। निखिल भारतवर्षीय आयुर्वेद विद्यापीठ के तत्वावधान में बीएएमएस चिकित्सकों ने बुधवार को बैठक केंद्र सरकार का आभार जताया। बीएएमएस चिकित्सकों का कहना है कि सरकार के इस कदम से आमजन को राहत मिलेगी और आपरेशन कम खर्च में होगा।

loksabha election banner

निखिल भारतवर्षीय आयुर्वेद विद्यापीठ के मंत्री एवं पंचकर्म एवं क्षार सूत्र चिकित्सा विशेषज्ञ वैद्य हितेश कौशिक के आवास पर बीएएमएस चिकित्सकों की बैठक हुई। वैद्य हितेश कौशिक ने कहा कि भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद स्नातकोत्तर आयुर्वेद शिक्षा विनियम 2016 में सरकार ने संशोधन किया। संशोधन के बाद आयुर्वेद से शल्य एवं शालाक्य में एमएस डिग्री धारी चिकित्सक हड्डियों एवं जोड़ों की एब्डोमिनल हर्निया, हेमेंजीओमां, ब्रेस्ट की गांठ, पथरी की, नेत्र रोग की, नाक, कान, मुख एवं दांत रोग समेत 68 प्रकार के आपरेशन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार के इस कदम से समाज में विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी दूर होगी और आमजन को सस्ती व उच्च कोटि की चिकित्सा आसानी से मिलेगी। हजारों वर्ष पहले आयुर्वेद के अनुसार सर्जरी की जाती थी। बाहरी आक्रमणकारियों के द्वारा आयुर्वेद के वैभवशाली विज्ञान का पतन कर दिया गया। सर्जरी की मान्यता देकर अब केन्द्र सरकार ने फिर से आयुर्वेद का स्वर्णिम युग लौटाने का काम किया है। सबसे पहले आचार्य सुश्रुत के द्वारा प्लास्टिक सर्जरी करने के प्रमाण मिलते हैं जिसमें उन्होंने नाक व कान की प्लास्टिक सर्जरी की विधि को विस्तार से बताया है। जिलाध्यक्ष डा. शिवकुमार शर्मा ने कहा कि नई दिल्ली केकेएएस मेडिकल सेंटर में अफगानिस्तान की 24 वर्षीय शमशा नाम की लड़की की नाक की प्लास्टिक सर्जरी सफलतापूर्वक की है। उपाध्यक्ष डा. एससी पालीवाल, कोषाध्यक्ष डा. अजय खन्ना एवं डा. हितेश मित्तल मौजूद रहे। निश्शुल्क कैंप कल

सरकार के निर्णय के समर्थन में बीएमएमएस चिकित्सक कालाआम भूड़ रोड स्थित समता आयुर्वेदिक सेंटर पर 10, 11 एवं 12 दिसंबर को सुबह 11 बजे से दोपहर दो बजे तक निश्शुल्क आयुर्वेद चिकित्सा परामर्श शिविर लगाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.