Move to Jagran APP

IPS अनुकृति शर्मा के पास पहुंची युवती बोली, आप मेरी आदर्श हो, मैं आइपीएस बनना चाहती हूं, घर वाले शादी पर अड़े

बुलंदशहर में अजीब मामला सामने आया। एक युवती थाने पहुंची और बाेली आइपीएस बनना चाहती हूं मैम स्वजन कर रहे हैं शादी। सलेमपुर थाना क्षेत्र की एक युवती ने एएसपी अनुकृति शर्मा को बताया आदर्श। युवती ने माता-पिता और चचेरे भाइयों से जताया जान का खतरा।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaPublished: Wed, 07 Jun 2023 02:49 PM (IST)Updated: Wed, 07 Jun 2023 02:57 PM (IST)
IPS अनुकृति शर्मा के पास पहुंची युवती बोली, आप मेरी आदर्श हो, मैं आइपीएस बनना चाहती हूं, घर वाले शादी पर अड़े
Bulandshahr News: एएसपी अनुकृति शर्मा के पास पहुंची एक युवती।

बुलंदशहर, जागरण संवाददाता। मैं आइपीएस अनुकृति शर्मा से प्रेरित हूं और इनकी तरह एक पुलिस अधिकारी बनना चाहती हूं। मैं बालिग हूं और 17 वर्ष की आयु से अलीगढ़, गाजियाबाद और दिल्ली में प्राइवेट जाब कर चुकी हूं और वर्तमान में भी कर रही हूं। पढ़ाई पूरी करने के बाद वह आत्मनिर्भर बनना चाहती है, जबकि उसके स्वजन उसकी शादी कराना चाहते हैं। भविष्य में मेरे साथ कोई अनहोनी होती है तो उसके जिम्मेदार मेरे माता-पिता और चचेरे भाई होंगे। उक्त बातें मंगलवार को एसएसपी कार्यालय पहुंची एक युवती ने एएसपी अनुकृति शर्मा को शिकायती पत्र सौंपकर कही।

loksabha election banner

पुलिस को दिए निर्देश

एएसपी ने सलेमपुर थाना पुलिस को जांच कर स्वजन के मुचलके पाबंद करने के निर्देश दिए हैं। सलेमपुर थाना क्षेत्र के एक गांव से एसएसपी कार्यालय पहुंची युवती ने बताया कि सरकार बेटियों को आत्मनिर्भर करने और उन्हें पढ़ाने के लिए भरसक प्रयास कर रही है। आधी आबादी के शिक्षित होने से समाज में उनकी भागीदारी भी बढ़ेगी। ऐसे में स्वजन उसकी शादी कराना चाहते हैं। पढ़ाई बंद कर शादी करने का दबाव बनाते हैं। पढ़ाई में प्रयोग होने वाले मोबाइल को भी उन्होंने तोड़ दिया।

कई प्राइवेट नौकरी कर चुकी है युवती

युवती ने कहा कि उसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है और इंटरमीडिएट में पढ़ाई करने के दौरान से ही वह अलीगढ़, गाजियाबाद में नौकरी कर चुकी है और वर्तमान में बीकाम द्वितीय की छात्रा है। दिल्ली में एक प्राइवेट कंपनी में जाब करती है और एक कालेज में एडमिशन भी ले रखा है। जब भी वह घर आती है तो माता-पिता और उसके चचेरे भाई उस पर शादी करने का दबाव बनाते हैं। इन्कार करने पर हत्या की धमकी देते हैं।

युवती ने बताया कि स्वजन से उसे जान का खतरा है और चेचेरा भाई झूठे मुकदमे में उससे गवाही दिलाना चाहता है और दबाव बनाना है, जबकि वह ऐसे किसी झंझट में नहीं पड़ना चाहती। स्वजन से जान का खतरा बताकर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की।

'बच्चों का शिक्षित होना उनका अधिकार है, युवती बालिग है और अपना अच्छा-बुरा समझती है। स्वजन को पढ़ाई में बाधक नहीं बनना चाहिए। युवती द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच की जाएगी।' -अनुकृति शर्मा, एएसपी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.