बुलंदशहर, जेएनएन। शहर में सीवर लाइन का निर्माण कार्य चल रहा है। इसके चलते कई मुख्य सड़कें, दर्जनभर से अधिक सीसी रोड और गली मोहल्लों की इंटरलाकिग रोड पर खोदाई चल रही है। कहीं गड्ढे खुदे पड़े हैं, तो कहीं सड़क पर पत्थर पड़े हुए हैं। अब दीपावली का त्योहार सिर पर है। ऐसे में सड़कों की हालत देखकर व्यापारी और शहरवासी दोनों परेशान हैं। व्यापारियों को डर सता रहा है कि बाजार की खुदी पड़ी सड़कों से कारोबार चौपट हो जाएगा। इसी डर के चलते करीब एक माह पहले त्योहारी सीजन को देखते हुए व्यापारियों ने पुलिस-प्रशासन और पालिका को ज्ञापन भी दिए। लेकिन त्योहार को लेकर कोई खास इंतजाम नहीं किए गए। इसको लेकर शहरवासी और व्यापारी दोनों में आक्रोश पनप रहा है। व्यापारियों का दर्द

पिछले डेढ़ साल से शहर में सीवर लाइन का निर्माण कार्य चल रहा है। खोदाई के चलते शहर की नारकीय स्थिति हो गई है। बरसात में कीचड़ गर्मी में धूल के गुबार उड़ते हैं। अब त्योहारी सीजन चल रहा है, तो व्यापारी और दुकानदार दोनों परेशान हैं। लाखों का कारोबार इससे प्रभावित होगा।

-विजय गुप्ता, व्यापारी बाजार में व्यापार की हालत ऐसी हो गई है, कि दुकानदार सुबह आकर दुकान पर बैठता है और फिर दुकान पर सजे सामान की धूल की झाड़ते रहते हैं। दुकान में रखा सामान धूल से अट जाता है। खाने-पीने के सामान बेचने वाले दुकान ज्यादा परेशान हैं। सामान खराब होता है और लोग भी धूल के चलते खरीदने से बचते हैं।

-अमित कुमार, व्यापारी त्योहारी सीजन के व्यापार के लिए व्यापारियों ने एक माह पहले भी डीएम और पालिका प्रशासन को ज्ञापन दिया था। इसके बाद राजेबाबू रोड, मोतीबाग रोड और ईदगाह रोड पर निर्माण कार्य हुआ। लेकिन अभी भी बाजार में गिरधारीनगर बाजार, कृष्णानगर और देवीपुरा प्रथम और द्वितीय के बाजार खुदे पड़े हैं।

-डेनी चौधरी, व्यापारी -जनता का दर्द

शहर में डेढ़ साल से जनता परेशानी झेल रही है। जिन सड़कों पर खोदाई हुई भी वहां सड़कें बनाने में महीनों निकल गए हैं। पत्थर और मिट्टी पर गाड़ियां चलती हैं तो धूल के गुबार ही उड़ते हैं। धूल से लोग इंफेक्शन का शिकार भी हो रहे हैं। ईदगाह रोड की टूटी पुलिया दो माह से दर्द दे रही है।

-दिनेश कुमार शर्मा, शिक्षक सीवर लाइन की गुणवत्ता और समय से काम पूरा करने के लिए कई बार सीवर सुरक्षा समिति के सदस्य प्रशासन, पालिका और सीवर लाइन निर्माण कंपनी से मिलते रहे हैं। ज्ञापन भी दिए। गुणवत्ता में थोड़ा सुधार तो हुआ। लेकिन खोदी गई सड़कों पर छिड़काव की व्यवस्था सही ढंग से नहीं की गई।

-हरी अंगीरा, समाज सेवी इंफो

125-किलोमीटर बिछाई जाएगी सीवर लाइन

70- किलोमीटर का निर्माण हो चुका पूरा

55- किलोमीटर बनाई जा चुकी सड़क इन्होंने कहा.

त्योहार से पहले शहर की कई सड़कों का निर्माण कराया गया है। इसके अलावा सिटी मजिस्ट्रेट खुद अपने देखरेख में शहर की मुख्य सड़कों की मरम्मत करा रहे हैं। शहर की जिन सड़कों को तोड़ा गया है, उन पर धूल उड़ने से रोकने के लिए पानी डाला जा रहा है। साथ ही संबंधित कंपनी के अधिकारियों को सख्ती से सड़कों की मरम्मत के लिए निर्देशित किया गया है।

- रविद्र कुमार, जिलाधिकारी

-------------

करीब 70 किलोमीटर सीवर लाइन बिछाने का काम पूरा हो चुका है। इसमें करीब 55 किलोमीटर सड़क निर्माण हो चुका है। खोदी गई सड़कों पर पत्थर और जीएसबी डालने के बाद रोजाना छिड़काव कराया जाता है। दीपावली के त्योहार पर धूल को रोकने के लिए व्यापक छिड़काव होगा।

- संदीप मलिक, प्रोजेक्ट मैनेजर, ईएमएस कंपनी

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप