Move to Jagran APP

हाथ से न खुजलाएं आंख, बार-बार धोएं हाथ

लोगों की लापरवाही और नासमझी के कारण देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अभी तक इस वायरस की कोई दवा नहीं बनी है। इसमें सावधानी ही सबसे बड़ा बचाव है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 10:50 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 10:50 PM (IST)
हाथ से न खुजलाएं आंख, बार-बार धोएं हाथ
हाथ से न खुजलाएं आंख, बार-बार धोएं हाथ

बुलंदशहर, जेएनएन। लोगों की लापरवाही और नासमझी के कारण देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अभी तक इस वायरस की कोई दवा नहीं बनी है। इसमें सावधानी ही सबसे बड़ा बचाव है। बचाव कैसे करना है, इससे बहुत से लोग अभी भी अनभिज्ञ हैं। संक्रमित वस्तु या व्यक्ति को छूने के बाद या उसके संपर्क में आने के बाद यदि हम अपनी आंख, नाक और मुंह को छूते हैं तो कोरोना शरीर में तेजी से प्रवेश करता है।

loksabha election banner

उक्त बातें नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. अखिलेश अग्रवाल ने कही। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए अपने घर, कमरे और आसपास में साफ-सफाई रखें। आंख, नाक और मुंह को खुजलाना भी पड़े तो कपड़े या अपनी शर्ट के कफ या बाजू से ही खुजलाएं। बीमार लोग और पशु-पक्षियों के संपर्क में आने से बचें। पशु और पक्षियों से भी कोरोना वायरस में बेहद खतरनाक है। भीड़ और जानवरों के पास जाने से बचें। हाथों को साबुन से अच्छे से हाथ धोएं। हमे स्वयं और अपने परिवार के सदस्यों को बीमारी से बचाना है। दिन में तीन से चार बाद हाथ जरुर धोएं। हाथ धोते समय ध्यान रखें की कलाई तक मल-मलकर हाथों को धोएं। घबराएं कतई नहीं। घर के अंदर ही रहें, बच्चों को भी घर के अंदर ही रखें। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए मौसमी फल, हरी सब्जी और विटामिन-सी के स्त्रोत वाले भोजन व फल का सेवन करें। लक्षण नजर आने पर नजदीकी अस्पताल में दिखाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.