Move to Jagran APP

श्रीराम कथा में भरतमिलाप की कथा सुनकर भाव विभोर हुए श्रद्धालु

कोरोन काल के चलते इस वर्ष श्रीरामलीला कमेटी द्वारा शारीरिक दूरी का पालन करते हुए नगर के गंगा मंदिर में ही श्रीराम कथा का आयोजन कराया जा रहा है। शनिवार को श्रीराम कथा में भरत का प्रजा सहित वन गमन और रामचंद्र जी की चरण पादुका लेकर अयोध्या वापस लौटने का वर्णन हुआ।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 08:13 PM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 08:13 PM (IST)
श्रीराम कथा में भरतमिलाप की कथा सुनकर भाव विभोर हुए श्रद्धालु

बुलंदशहर, जेएनएन। कोरोन काल के चलते इस वर्ष श्रीरामलीला कमेटी द्वारा शारीरिक दूरी का पालन करते हुए नगर के गंगा मंदिर में ही श्रीराम कथा का आयोजन कराया जा रहा है। शनिवार को श्रीराम कथा में भरत का प्रजा सहित वन गमन और रामचंद्र जी की चरण पादुका लेकर अयोध्या वापस लौटने का वर्णन हुआ। जिसे सुनकर उपस्थित लोग भाव विभोर हो गए।

loksabha election banner

कथा वाचक वेद प्रकाश और अनिल कुमार ने शनिवार दोपहर श्रीराम-भरत मिलन का वर्णन शुरू किया। उन्होंने बताया कि भरत जनकपुरी से अयोध्या पहुंचे। जहां उन्हें श्रीराम नहीं मिले। जानकारी जुटाने पर उन्हें मालूम हुआ कि राजा दशरथ ने कैकेई माता के वचनों के चलते श्रीराम को चौदह वर्ष का वनवास दे दिया है। जिसके बाद भरत अपनी माता कैकेई से नाराज होकर प्रजा सहित वन के लिए निकल पड़े। भरत के आने की सूचना पर लक्ष्मण क्रोधित हो जाते हैं। जिन्हें श्रीराम अपने वचनों से लक्ष्मण को भरत के प्रेम के विषय में अवगत कराते हैं। वन में श्रीराम से मिलने के बाद भरत उनसे वापस अयोध्या चलने का आग्रह करते हैं। वहीं पिता के वचनों का पालन करते हुए श्रीराम ने अयोध्या चलने से साफ इंकार कर दिया। इसके बाद भरत श्रीराम की चरण पादुका लेकर अयोध्या वापस आ गए। जहां लाकर चरणपादुका को सिंहासन पर रख दिया। साथ ही प्रतिज्ञा ली कि भगवान श्रीराम के अयोध्या वापस नहीं आने तक वह जमीन पर ही सोएंगे। श्रीराम कथा में भरत मिलाप को देखकर कमेटी के सदस्य भाव विभोर हो गए। इस दौरान कमेटी के प्रधान उमाशंकर अग्रवाल, सचिव नंद किशोर शर्मा, जनरल मैनेजर चंद्रपाल सिंह साहनी, अरुण कुमार, अशोक कुमार और नवीन कुमार आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.