बुलंदशहर, [ब्रजेश शर्मा]। Coronavirus सिकंदराबाद निवासी व यशराज अस्पताल के संचालक डा. नरेश शर्मा ने कोरोना पर वार और आमजन के बचाव के लिए ऑल बॉडी सैनिटाइजर मशीन बनाई है। मशीन से कपड़ों समेत पूरी बॉडी पंद्रह से बीस सेकेंड में सैनिटाइज हो सकेगी। शुक्रवार को अधिकारियों ने इस मशीन का अवलोकन किया। सेंसर की मदद से इस मशीन से गुजरने वाले बाइक सवार भी सैनिटाइज हो सकेंगे। टनल (एक ओर से जाने के बाद बाहर निकले का रास्ता) में प्रवेश करते ही सेंसर की मदद से हाइपो क्लोरिक दवा का पूरी बॉडी पर कपड़ों समेत छिड़काव होगा।

30 हजार आया खर्च

एक मशीन के निर्माण में 30 हजार रुपये का खर्च आया है। नगर में अन्य स्थानों पर लगने वाली मशीनों का निर्माण चिकित्सक द्वारा निश्शुल्क किया जा रहा है। इन्हें बाद में प्रशासन को सौंप दिया जाएगा। चिकित्सक ने बताया कि कुछ दिन पहले वह दिल्ली के एक क्वारंटाइन सेंटर में गए थे, जहां ऑल बॉडी सैनिटाइजर मशीन लगी हुई थी। मशीन को देखने के बाद प्रेरणा मिली और अपने नगर में भी मशीन लगाने की तैयारी की गई।

नगर में लगेगी चार मशीन

फिलहाल मशीन को अस्पताल के बाहर स्थापित किया गया है। शनिवार से मशीन पूरी तरह से काम करना शुरू कर देगी। मशीन को नगर में दनकौर रोड स्थित बैंक शाखाओं, नगरपालिका रोड, हनुमान चौक, काजीबाड़ा बाजार आदि स्थानों पर लगाया जाएगा।

सौ लीटर पानी में मिलेगी एक लीटर दवा

सैनिटाइजर टनल में हाईपो क्लोरिक दवा से छिड़काव होगा। सौ लीटर पानी में एक लीटर के हिसाब से मिलाई जाएगी। इससे शारीरिक नुकसान नहीं होगा। मशीन में प्रवेश के दौरान व्यक्ति को आंखें कुछ बंद रखनी होगी।

इनका कहना है

कोरोना वायरस से बचाव के लिए चिकित्सक द्वारा बनाई गई मशीन को लगाया गया है। मशीन से दवाई का छिड़काव व्यक्ति पर होगा। इससे वायरस से बचाव में काफी मदद मिलेगी।

- रविशंकर, एसडीएम।

Posted By: Prem Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस