Move to Jagran APP

सफाई से चमका शिवपुरी, सैनिटाइज भी कराया

दैनिक जागरण के अभियान के तहत छतारी कस्बे के मोहल्ला शिवपुरी वार्ड नंबर चार में साफ-सफाई कराई गई। जिससे मोहल्ला पूरी तरह से चमक उठा। जिसमें कस्बे के लोगों को साफ-सफाई का महत्व समझाया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2020 05:10 AM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2020 05:10 AM (IST)
सफाई से चमका शिवपुरी, सैनिटाइज भी कराया
सफाई से चमका शिवपुरी, सैनिटाइज भी कराया

जेएनएन, बुलंदशहर। दैनिक जागरण के अभियान के तहत छतारी कस्बे के मोहल्ला शिवपुरी वार्ड नंबर चार में साफ-सफाई कराई गई। जिससे मोहल्ला पूरी तरह से चमक उठा। जिसमें कस्बे के लोगों को साफ-सफाई का महत्व समझाया गया और उन्हें कोरोना के प्रति भी जागरूक किया गया। चेयरमैन और ईओ ने वार्ड के लोगों की समस्या सुनीं और उनके समाधान का आश्वासन दिया गया।

loksabha election banner

गुरुवार को छतारी नगर पंचायत के कर्मी वार्ड नंबर चार में पहुंच गए। जहां चेयरमैन हाजी अशरफ कुरैशी के निर्देशन में सफाईकर्मियों ने सफाई कर्मियों ने अलग-अलग दल में बंटकर गलियों में झाड़ू लगाई। इतना ही नहीं नालियों के किनारे उगी घास को साफ किया और कूड़े के ढेरों को उठाया। इस दौरान कर्मियों ने लोगों को कूड़ा गाड़ी में ही डालने के लिए प्रेरित किया और घरों में गीला-सूखा कूड़ा अलग-अलग रखने की अपील भी की। जिससे कूड़े को आसानी से कंपोस्ट किया जा सके। जिसके उपरांत पूरे वार्ड में चूना, एंटी लार्वा और सैनिटाइजर का छिड़काव भी कराया गया। उधर सफाई अभियान होने की जानकारी पर मोहल्ले के लोगों ने भी सफाई में सहयोग किया और अभियान की सराहना की। इसके बाद शिव मंदिर परिसर में बैठक आयोजित की गई। जिसमें चेयरमैन हाजी अशरफ कुरैशी और ईओ अरविद कुमार ने लोगों की समस्याएं सुनीं। साथ ही समस्याओं का समाधान कराए जाने का आश्वासन दिया। साथ ही स्वच्छता अपनाने को लेकर शपथ दिलाई।

लोगों ने उठाई समस्याएं..

-वार्ड में स्ट्रीट लाइटों का अभाव है। लाइट लगवाने की व्यवस्था नगर पंचायत को शीघ्र करने चाहिए।

-कई सड़कें जर्जर हालत में हैं। जिनकी मरम्मत कराने की जरूरत है। जिससे लोगों की राह आसान हो सके।

-मोहल्ले में पाइप लाइन तो हैं, लेकिन शुद्ध पानी की आपूर्ति में नलकूप लगाने की आवश्यकता है।

-कालोनी में नियमित रूप से सफाई होनी चाहिए और कीटनाशक का सप्ताह में एक बार छिड़काव होना चाहिए।

-सुबह के समय लोगों के टहलने के लिए मिनी पार्क की व्यवस्था होनी चाहिए। जिसको लेकर मांग भी की जा चुकी है। अधिकारियों का आश्वासन

-सौर ऊर्जा की स्ट्रीट लाइटों को शीघ्र ही कालोनी में लगवाया जाएगा। वहीं खराब लाइटों की भी मरम्मत कराई जाएगी।

-शिवपुरी मोहल्ले में सड़कें और नालियों को दुरुस्त कराया जाएगा। जिससे यहां के वाशिदों को परेशानी ना होने पाए।

-मोहल्ले में पेयजल व्यवस्था को दुरुस्त कराते हुए नलकूप की व्यवस्था कराई जा रही है।

-प्रतिदिन साफ-सफाई करने के निर्देश कर्मियों को दिए हुए हैं। अगर कोई कर्मी लापरवाही बरतता है, तो दूसरा कर्मी तैनात किया जाएगा।

-बोर्ड बैठक में पार्क से संबंधित प्रस्ताव मिलने पर उसे स्वीकृति देने का प्रयास किया जाएगा। लोगों ने कहा..

वैसे तो साफ-सफाई के मामले में हमारे मोहल्ले के लोग पहले से ही जागरूक हैं, लेकिन दैनिक जागरण द्वारा किए गए इस कार्यक्रम ने लोगों में और भी अधिक जोश सफाई को लेकर भर दिया है। अभियान से स्वच्छता को लेकर काफी सीख मिली है।

--दुलीचंद।

मोहल्ले में साफ-सुथरा कराने की मुहिम त्यौहार के समय काफी अच्छी है। लोगों ने भी गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग रखकर सफाई कर्मियों का सहयोग करने का संकल्प लिया है।

--रघुवीर सिंह।

बीमारियों से बचने के लिए घर और बाहर दोनों जगह सफाई किया जाना बेहद आवश्यक है। आसपास सफाई रखकर ही हम बीमारियों को दूर भगा सकते हैं और हमें सफाई के प्रति जागरूक बनना ही होगा।

--कौशल पंडित।

जिस तरह से आज अभियान चलता है और कालोनी के लोगों ने भी सहयोग किया है। इसी तरह प्रतिदिन अगर कालोनी के लोग सफाई में सहयोग करें, तो मोहल्ला साफ-सुथरा बन रहेगा।

--पवन कुमार गोले। इन्होंने कहा.

दैनिक जागरण का स्वच्छता अभियान काबिले तारीफ है। अभियान से जन चेतना जाग्रत करने की जो पहल की वह सराहनीय है। इससे लोगों की समस्याएं भी हमारे सामने आई हैं। जिनका समाधान कराया जाएगा।

--हाजी अशरफ कुरैशी, चेयरमैन नगर पंचायत छतारी। नगर पंचायत के कर्मी प्रतिदिन सफाई करते हैं। गाड़ी घर-घर से कूड़ा एकत्र करती है। अगर इसी साफ-सफाई में लोगों का भरपूर सहयोग मिलता रहे, तो पूरा कस्बा साफ-सुथरा नजर आएगा। दैनिक जागरण का अभियान सराहनीय है।

--अरविद कुमार, ईओ नगर पंचायत छतारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.