Move to Jagran APP

भीमराव आंबेडकर जयंती धूमधाम से मनाई

जेएनएन बुलंदशहर। कई स्थानों पर अंबेडकर जयंती मनाई गई। जिस दौरान विभिन्न वक्ताओं ने अपने विचार रखे और उनके बताए गए मार्ग पर चलने का आह्वान किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 06:12 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 06:12 PM (IST)
भीमराव आंबेडकर जयंती धूमधाम से मनाई
भीमराव आंबेडकर जयंती धूमधाम से मनाई

जेएनएन, बुलंदशहर। कई स्थानों पर अंबेडकर जयंती मनाई गई। जिस दौरान विभिन्न वक्ताओं ने अपने विचार रखे और उनके बताए गए मार्ग पर चलने का आह्वान किया।

loksabha election banner

बुधवार को सिटी स्टेशन मार्ग स्थित अंबेडकर पार्क में काफी लोग एकत्र हो गए। जहां भाजपा समेत अन्य संगठनों के कार्यकर्ताओं ने अंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए और उन्हें याद किया। इसमें विधायक विजेंद्र सिंह, ओमप्रकाश सैनी, कृष्ण कुमार,सुदेश वाल्मीकि आदि रहे। वहीं गांव मांछीपुर में संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ता एकत्र होकर पहुंच गए। जहां उन्होंने संविधान बचाओ, संविधान पढ़ाओ के नारे लगाए। साथ ही संविधान की प्रतियां बांटने को लेकर चर्चा की। इसमें कैलाश भागमल गौतम, एडवोकेट मनी सलूजा, हुकुम सिंह, राजेंद्र, कपिल, बाबूलाल, रवि, जितेंद्र आदि रहे। वहीं तहसील मार्ग स्थित अंबेडकर पार्क पर लेखपाल रामभूल सिंह ने अपनी टीम के साथ पहुंचे। जहां उन्होंने प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए। इसके अलावा जेएएस इंटर कालेज में भी कार्यक्रम आयोजित कर जयंती मनाई गई। इसमें प्रधानाचार्य डा. नरेश कुमार शर्मा, अशोक आर्य, राजन, चंद्रपाल सिंह आदि रहे। वहीं दूसरी तरफ अरनिया और पहासू में भी कार्यक्रम आयोजित किए गए।

औरंगाबाद : नगर और ग्रामीण क्षेत्रों में बुधवार को बाबा साहेब डा. भीमराव आंबेडकर की 130 वीं जयंती धूमधाम से मनाई गई।

नगर के टाउन बिजलीघर के निकट आंबेडकर पार्क में स्थापित डा.भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा पर भाजपा पदाधिकारियों ने पुष्पमाला अर्पित कर उनके द्वारा बताए गये मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। इस मौके पर दुलीचंद सैनी, ज्ञानेन्द्र भारद्वाज, संजय गुर्जर, अशोक कसाना, ओमप्रकाश गौतम, गजेन्द्र लोधी आदि मौजूद रहे। इसके अलावा अगौता अंबेडकर पार्क में भी भाजपाइयों ने डा, भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्प माला अर्पित की। उधर गांव जाड़ौल में भी बाबा साहेब की प्रतिमा पर समाजसेवियों ने पुष्पमाला अर्पित कर जयंती धूमधाम से मनाई।

अहमदगढ़- क्षेत्र के गांव खुदादिया में डा. भीमराव आंबेडकर समिति के कार्यकर्ताओं ने बाबा साहेब का 130 वां जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे ग्राम प्रधान प्रमोद कुमार मीणा, रेवती सिंह ने बाबा साहब के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। समिति के सदस्य भूप सिंह ने कहा कि बाबा साहब ने देश के उत्थान के लिए कार्य किए और सभी को आगे बढ़ने हेतु प्रेरित भी किया। उधर क्षेत्र के गांव अकरवास कननैनी में स्थित बाबा साहब के चित्र पर माल्यार्पण कर जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया । जन कल्याण समिति के अध्यक्ष महिपाल मौर्या ने कहा कि बाबा साहब ने दलित, शोषित के हक के लिए संघर्ष किया ।

स्याना : भारत रत्न डा. भीमराव आंबेडकर के 130 वें जन्म दिवस पर नगर में अलग-अलग स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए।

बुधवार को नगर के बुगरासी रोड स्थित भाजपा नेत्री पूर्व पालिका अध्यक्ष कमला देवी के कैंप कार्यालय पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय विधायक देवेंद्र सिंह लोधी ने कहा कि बाबा साहेब का जन्मदिवस 14 अप्रैल को भारत सहित पूरी दुनिया में धूमधाम से मनाया जाता है। दूसरी ओर क्षेत्र के ग्राम भैसोड़ा में डा. आंबेडकर कल्याण समिति के तत्वावधान में आंबेडकर जयंती का आयोजन किया गया।

संवाद सूत्र, शिकारपुर: अंबेडकर जयंती पर नगर के खुर्जा बस अड्डा स्थित अंबेडकर पार्क में प्रदेश के वन एवं पर्यावरण एवं वन राज्यमंत्री अनिल शर्मा ने अंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। तहसील परिसर स्थित सभागार में एसडीएम वेद प्रिय आर्य की अध्यक्षता में विचार गोष्ठी हुई। जिसमें तहसीलदार नीरज कुमार, लेखपाल संघ जिलाध्यक्ष सचिन गर्ग आदि ने अंबेडकर के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उनके बताए रास्ते पर चलने की बात कही। अंबेडकर पार्क में एक संगोष्ठी का आयोजन किया। जिसकी अध्यक्षता परमानंद बौद्ध ने तथा संचालन हरि गोपाल ने किया। पालिकाध्यक्ष फूलवती राणा ने ध्वजारोहण किया। नानक चंद बौद्ध के द्वारा बौद्ध वंदना की। जिसमें बामसेफ जिलाध्यक्ष महेश कुमार राज, जगवीर सिंह, जमील गाजी, सतीश कुमार, वीरू गौतम, राजेश कुमार आदि मौजूद रहे। बहुजन विकास मंच के संस्थापक अरुण कुमार द्वारा सभी का आभार प्रकट करते हुए प्रसाद वितरण किया।

अनूपशहर : बुधवार को पालिका परिषद द्वारा आंबेडकर पार्क पर विशेष सफाई कराई। अनेक राजनैतिक व सामाजिक दलों के पदाधिकारियों ने बीआर आंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उनके द्वारा देश के निर्माण में किए गए योगदान पर चर्चा की। पालिका चेयरमैन गोपाल शर्मा ने कहा कि बाबा साहब के बताए मार्ग पर चलकर ही विकास किया जा सकता है। इस मौके पर उन्होंने माल्यार्पण कर उन्हें आधुनिक भारत का निर्माता बताया। नगर के रामस्वरूप आर्य कन्या इंटर कालेज में भी श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। इस मौके पर एमएलसी प्रत्याशी रही अर्चना शमर, ज्ञानेन्द्र सिंह राघव, प्रकाश चंद बादल आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.