Move to Jagran APP

टिड्डी दल ने लांघी सीमा, जिले में अलर्ट

राजस्थान मध्यप्रदेश की सीमा लांघकर टिड्डियों का दल झांसी और ललितपुर जनपदों तक पहुंचने की सूचना से जिलाधिकारी रविद्र कुमार ने कृषि अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने टिड्डियों के दल से बचाव और जागरुक करने के निर्देश दिए। डीएम के नेतृत्व में पांच कृषि अधिकारियों की टीम नामित की गई है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 11:21 PM (IST)Updated: Mon, 25 May 2020 11:21 PM (IST)
टिड्डी दल ने लांघी सीमा, जिले में अलर्ट
टिड्डी दल ने लांघी सीमा, जिले में अलर्ट

बुलंदशहर, जेएनएन।

loksabha election banner

राजस्थान, मध्यप्रदेश की सीमा लांघकर टिड्डियों का दल झांसी और ललितपुर जनपदों तक पहुंचने की सूचना से जिलाधिकारी रविद्र कुमार ने कृषि अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने टिड्डियों के दल से बचाव और जागरुक करने के निर्देश दिए। डीएम के नेतृत्व में पांच कृषि अधिकारियों की टीम नामित की गई है। ब्लॉक स्तर पर मौजूद कृषि रक्षा ईकाई के कर्मचारी किसानों को जागरूक करने और टिड्डियों से फसल बचाव के उपाय किसानों को बताए जा रहे हैं।

जिलाधिकारी रविद्र कुमार ने बताया कि वर्तमान में राजस्थान, मध्यप्रदेश की सीमा लांघकर टिड्डियों का दल झांसी और ललितपुर क्षेत्र में टिड्डियों के दल ने तबाही मचाने की सूचना मिल रही है। ऐसे में जनपद में इनकी आवक को नकारा नहीं जा सकता। उन्होंने बताया कि रेगिस्तानी टिड्डी की उड़ान हजारों मील तक पाई जाती है। टिड्डियों को उनके चमकीले पीले रंग और पिछले लंबे पैरों से पहचाना जा सकता है। फसलों का एक बार में सफाया कर देती है। दूर से देखने पर ऐसा लगता है कि आपकी फसल पर किसी ने बड़ी सी चादर बिछा दी हो। टिड्डियां फसलों के फूल, फल, पत्ते, तने, बीज और पेड़ की छाल सब कुछ खा जाती हैं। एक टिड्डी अपने वजन के बराबर खाना खाती है। इनका जीवनकाल 40 से 85 दिनों का होता है।

...

दल से ऐसे करें उपाय

- टिड्डी दल को भगाने के लिए थालियां, ढोल, नगाडे़, लाउडस्पीकर या अन्य माध्यमों से शोरगुल करना चाहिए।

- मैलाथियान 5 प्रतिशित डस्ट पाउडर 25 किग्रा

- फैनवलरेट 4 प्रतिशत 25 किग्रा

- क्लोरोपाइरीफॉस 10 प्रतिशत डस्ट पाउडर 15 किग्रा प्रति हैक्टेयर

- क्लोरोपाइरीफॉस 20 प्रतिशत ई.सी की 1.25 लीटर मात्रा को 500-600 लीटर पानी में घोल बनाकर स्प्रे।

- क्लोरोपाइरीफॉस 50 प्रतिशत तथा साइपरमैथिन 5 प्रतिशत ईसी की 500 मिली को 500-600 लीटर पानी में घोलकर स्प्रे।

- लेम्डासायहेलोथ्रिन 5 प्रतिशत की 500 मिली को 500-600 लीटर पानी में घोल बनाकर स्प्रे।

...

टिड्डी दिखते ही दें सूचना

उप कृषि निदेशक आरपी चौधरी 9457393737, जिला कृषि अधिकारी अश्विनी कुमार 9458762632, जिला कृषि रक्षा अधिकारी अमरपाल 9837918688 तथा वरिष्ठ प्राविधिक सहायक राकेश कुमार 9837771992 व उदय प्रकाश शर्मा 9627562038

...

इन्होंने कहा..

जिले में कृषि रक्षा विभाग की 15 ईकाई हैं। इनमें तैनात एडीओ और कृषि रक्षा प्रवेक्षकों को किसानों को जागरुक करने तथा इनसे बचाव के उपाए बताने के लिए निर्देशित किया गया है। ब्लॉक वार स्वयं भी किसानों के साथ खुली बैठक कर टिड्डियों के दल के प्रति जागरुक किया जा रहा है।

- अमरपाल सिंह, कृषि रक्षा अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.