बुलंदशहर, जेएनएन। जिलेभर के 71 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर रविवार को आयोजित मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेलों का शुभारंभ अंतर राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर वरिष्ठ एएनएम से कराया गया। सभी सीएम जन आरोग्य मेलों में नौ हजार 338 मरीजों का चेकअप कर दवा दी गई। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी भी दी गई।

अंतर राष्ट्रीय महिला दिवस 2020 की थीम पर लगे स्वास्थ्य मेलों में स्वास्थ्य विभाग की वरिष्ठ एएनएम ने फीता काटकर मेलों का शुभारंभ किया। आशा, आंगनवाड़ी कार्यकत्री एवं एएनएम ने मेलों में स्टाल लगाकर मरीजों को जानकारी दी। आयरन व कैल्शियम की गोलियां बांटी। मेलों में स्वास्थ्य विभाग की सभी योजनाओं को प्रदर्शनी के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। मेलों का प्रचार-प्रसार माइकिग, बैनर आदि के माध्यम से किया गया। मेलों में आयुष्मान भारत योजना के पात्र परिवार के निश्शुल्क गोल्डन कार्ड बनाए गए। कन्या सुमंगला योजना, नियमित टीकाकरण, परिवार नियोजन, टीकाकरण की जानकारी दी गई। संचारी रोग नियंत्रण, निश्शुल्क पोषाहार वितरण, क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम एवं प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की भी जानकारी दी गई। मेलों में 2863 पुरुष, 4731 महिलाओं, 1744 बच्चों की जांच की गई। 809 लोगों के गोल्डन कार्ड बनाए गए। कोरोना के प्रति भी किया सतर्क

-स्वास्थ्य मेलों में कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी, बचाव के उपायों के बारे में भी जागरुक किया गया। सीएमओ ने बताया कि लोगों में कोरोना को लेकर भय का माहौल पैदा न हो, इसके लिए सभी डाक्टर और स्वास्थ्यकर्मी लोगों को जागरुक करें।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस