बुलंदशहर, जेएनएन। जिलेभर के 97 केन्द्रों पर मंगलवार को यूपी बोर्ड परीक्षाएं शुरु हो गईं। पहले दिन कड़ी सुरक्षा में पहली पाली में हाईस्कूल और दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की हिदी विषय की परीक्षा आयोजित हुई। दोनों पालियों में कोई नकलची नहीं पकड़ा गया। हाईस्कूल के 1938 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दी। परीक्षा के दौरान केन्द्रों पर पुलिस बल तैनात रहा और उड़न दस्ते दौड़ते रहे। पुलिस-प्रशासन के अधिकारी भी केन्द्रों पर निरीक्षण के लिए पहुंचे।

पहली पाली में हाईस्कूल की हिन्दी की परीक्षा हुई। परीक्षा से एक घंटे पहले ही केन्द्रों पर छात्र-छात्राएं जुटने लगे। निर्धारित समय सुबह आठ बजे परीक्षा शुरू हुई और 11:15 बजे तक चली। हाईस्कूल में कुल 45 हजार 503 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें से सभी केन्द्रों पर कुल 1938 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दी। आधा घंटा पहले परीक्षार्थियों को केन्द्र में प्रवेश दिया गया। केंद्रों पर परीक्षा देने के लिए पहुंचे परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र देखने के बाद उनकी सघन तलाशी ली गई। इसके बाद उन्हें केंद्रों में प्रवेश दिया गया था। बोर्ड के निर्देश के मुताबिक सभी केन्द्रों को वेब कास्टिग से जोड़ा गया। जीजीआइसी में बने परीक्षा के कन्ट्रोल रूम में डीएम समेत माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने परीक्षा केन्द्र और परीक्षा कक्षों को लाइव देखा। उड़न दस्ते दोनों पालियों में दौड़ते रहे। स्टेटिक मजिस्ट्रेट और केन्द्र व्यवस्थापकों ने सीसीटीवी के माध्यम से परीक्षार्थियों पर नजर रखी। दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की हिन्दी की परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक संपन्न हुई। बोर्ड ने भी डीआइओएस से परीक्षाओं को लेकर रिपोर्ट ली। इंटरमीडिएट में 38287 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इन्होंने कहा..

दोनों पालियों में शांतिपूर्ण और नकलविहीन परीक्षा संपन्न हुई है। किसी केन्द्र पर कोई नकलची नहीं पकड़ा गया। हाईस्कूल में 1938 छात्रों ने परीक्षा छोड़ी है। इंटरमीडिएट का डाटा कंपाइल कर रहे हैं। देर शाम तक हो पाएगा।

-आरके तिवारी, डीआइओएस

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस