Move to Jagran APP

आयुर्वेदिक काढ़े से दी कोरोना को मात

कोरोना संक्रमण को हराने के लिए शरीर और मानसिक रूप से मजबूत होने की आवश्यकता है। दवाइयों का नियमित सेवन और खानपान का विशेष ख्याल रखा। मित्रों की सलाह पर नीबू पानी आयुर्वेदिक काढ़े और भाप लेकर कोरोना से जंग जीती।

By JagranEdited By: Published: Fri, 25 Jun 2021 06:16 AM (IST)Updated: Fri, 25 Jun 2021 06:16 AM (IST)
आयुर्वेदिक काढ़े से दी कोरोना को मात
आयुर्वेदिक काढ़े से दी कोरोना को मात

जेएनएन, बिजनौर। कोरोना संक्रमण को हराने के लिए शरीर और मानसिक रूप से मजबूत होने की आवश्यकता है। दवाइयों का नियमित सेवन और खानपान का विशेष ख्याल रखा। मित्रों की सलाह पर नीबू पानी, आयुर्वेदिक काढ़े और भाप लेकर कोरोना से जंग जीती।

loksabha election banner

गांव मढ़का निवासी जितेंद्र कुमार ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के बाद उन्होंने बुखार व खांसी की शिकायत हुई। गांव में ही चिकित्सक से दवाई ली, लेकिन आराम नहीं हुआ। कोरोना परीक्षण कराया तो रिपोर्ट पाजिटिव आई। चिकित्सक परामर्श पर घर पर ही आइसोलेट हो गए। स्वजन को स्वयं से दूर रहने और भोजन आदि सावधानीपूर्वक देने की सलाह दी। दो-तीन दिन तक बीमारी को लेकर मानसिक तनाव रहा। उन्होंने बुलंद हौंसले के साथ दवाइयों का नियमित सेवन किया। संक्रमण से उबरने के दौरान मित्रों ने उन्हें आयुर्वेदिक काढ़ा पीने, गर्म पानी में नीबू डालकर पीने और सुबह-शाम भाप लेने की सलाह दी। संक्रमण से उबरते हुए सुबह-शाम योग व प्राणायाम भी किया। कुछ दिन बाद कोरोना की जांच कराई तो पता चला कि कोरोना से जंग जीत ली है। शिविर में 260 लोगों ने लगवाया कोरोनारोधी टीका

बिजनौर। रोटरी क्लब इंडस्ट्रियल एरिया के तत्वावधान में गुरुवार को सिविल लाइन स्थित एक चाइल्ड केयर सेंटर में टीकाकरण शिविर लगाया गया। शिविर में 260 लोगों ने कोरोनारोधी टीके की पहली डोज लगवाई।

गुरुवार को क्लब की अध्यक्ष अरुणा मित्तल के नेतृत्व में सिविल लाइन स्थित एक चाइल्ड केयर सेंटर में लगाए गये टीकाकरण शिविर में 260 लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज लगवाई। टीकाकरण स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किया। शिविर में रीजनल सहायक मंडलाध्यक्ष रजनीश अग्रवाल ने सहयोग दिया। इस मौके पर जिला क्रीड़ाधिकारी जयवीर सिंह, मुनीश त्यागी, डा. अशोक चौधरी, डा. एके अग्रवाल, डा. राहुल कुमार, सुमन चौधरी, रमेश गोयल, नागेंद्र सारस्वत, राकेश गुलाटी मौजूद रहे। क्लब के सचिव शैल गोयल ने सभी का आभार व्यक्त किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.