Move to Jagran APP

अमानगढ़ वन रेंज में मिला Tiger का शव, लड़ाई में हुआ था घायल Bijnaur News

जिम कार्बेट नेशनल पार्क से कुछ दिन पहले अमानगढ़ टाइगर वन रेंज में यह टाइगर छोड़ा गया था। जिम कार्बेट में दूसरे टाइगर से लड़ाई में घायल हो गया था।

By Taruna TayalEdited By: Published: Wed, 11 Sep 2019 05:05 PM (IST)Updated: Wed, 11 Sep 2019 05:05 PM (IST)
अमानगढ़ वन रेंज में मिला Tiger का शव, लड़ाई में हुआ था घायल Bijnaur News
अमानगढ़ वन रेंज में मिला Tiger का शव, लड़ाई में हुआ था घायल Bijnaur News

बिजनौर, जेएनएन। अमानगढ़ टाइगर वन रेंज में बुधवार सुबह एक टाइगर का शव मिला। गश्‍त के दौरान वन विभाग के कर्मियों ने शव देखा, जिसके बाद उच्च अधिकारियों को सूचित किया। टाइगर का शव मिलने की सूचना पर अधिकारी आनन-फानन में मौके पर पहुंचे। डीएफओ बिजनौर भी टीम के साथ मौके पर पहुंचे।
यह है मामला
टाइगर का शव अमानगढ़ रेंज की झिरना बीट के कक्ष संख्या-1बी में मिला। मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने शव को कब्जे में ले लिया है। अमानगढ़ टाइगर वन रेंज में बुधवार सुबह वनकर्मी गश्‍त कर रहे थे, इसी दौरान झिरना बीट के कक्षा संख्या-1बी में झाड़ियों के पास एक टाइगर का शव पड़ा मिला। इसकी सूचना वनकर्मियों ने उच्चाधिकारियों को दी। टाइगर के शव की सूचना पर अधिकारियों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में डीएफओ बिजनौर डा.एम. सिम्मारन सहित अन्य वन अधिकारी मौके पर पहुंचे। जांच के बाद शव को कब्जे में ले लिया।
अन्‍य टाइगर से लड़ाई में हुआ घायल
शुरुआती जांच के बाद अधिकारियों ने बताया कि इस टाइगर की कुछ दिन पहले जिम कार्बेट नेशनल पार्क में एक अन्य टाइगर से लड़ाई हुई थी, जिसमें यह घायल हो गया था। उस समय जिम कार्बेट के अधिकारियों ने पशु चिकित्सकों से इसका इलाज कराकर अमानगढ़ की झिरना बीट में छुड़वाया गया था। तीन-चार दिनों से जिम कार्बेट के वनकर्मी इस पर नजर बनाए हुए थे। लेकिन मंगलवार को वह दिखाई नहीं दिया। बुधवार सुबह अमानगढ़ के वन कर्मियों को गश्‍त के दौरान टाइगर का शव मिला। डीएफओ के मुताबिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही टाइगर की मौत के कारणों का सही पता लग सकेगा। आइवीआरआइ (इंडियन वैटरिनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट)  बरेली की टीम को पोस्टमार्टम के लिए बुलाया गया है, बुधवार शाम तक अगर टीम नहीं पहुंचती है, तो टाइगर के शव को बरेली ले जाया जाएगा। इससे पहले भी अक्तूबर 2017 में एक टाइगर का शव मिल चुका है। 

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.