जेएनएन, बिजनौर। 32-यूपी बटालियन एनसीसी धामपुर कार्यालय की ओर से गुरुवार को एनसीसी भर्ती प्रक्रिया का आयोजित हुई। इसमें बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। विद्यार्थियों की लिखित व शारीरिक परीक्षा सहित दौड़ का आयोजन भी हुआ।

गुरुवार को एनसीसी बटालियन धामपुर के कमान अधिकारी कर्नल विशाल चड्ढा के निर्देशन एवं प्रशासनिक अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल होम बहादुर गुरुंग के नेतृत्व में स्योहारा क्षेत्र के गांव उमरपुर खादर के गुरुनानक डिग्री कालेज में परीक्षा आयोजित की गई। भर्ती में गुरुनानक कालेज सहित लोकमणी डिग्री कालेज के छात्र-छात्राओं ने भी हिस्सा लिया। मेडिकल परीक्षण के बाद छात्र-छात्राओं ने शारीरिक परीक्षा में हिस्सा लिया। जिसमें उनकी ऊंचाई, वजन मापा गया। दौड़ में प्रतिभाग कराया गया, जिसके बाद लिखित परीक्षा संपन्न हुई।

परीक्षा के बाद प्रशासनिक अधिकारी होम बहादुर गुरुंग ने सभी का साक्षात्कार लिया। उन्होंने बताया कि अब मेरिट के आधार पर इन छात्र-छात्राओं का चयन एनसीसी कैडेट्स के रूप में होगा। इसका परिणाम बाद में घोषित किया जाएगा। मेजर गोविन्द सिंह नेगी, सैयन सिंह, हवलदार हेमंत, गुमान सिंह, मनोज सिंह, सुभाष चंद्र, गुरु नानक कालेज प्रबंधक गुरदीप सिंह, एनसीसी कार्यवाहक अधिकारी दीपक कुमार, सुंदर सिंह आदि मौजूद रहे। संचारी रोगों से बचाव की दी जानकारी

संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत गुरुवार को एसएनएसएम इंटर कालेज में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में यूनिसेफ के ब्लाक प्रभारी सौरभ कुमार ने अध्यापकों के साथ बैठक की। उन्होंने सरकार द्वारा शुरू किए गए संचारी रोग नियंत्रण अभियान की विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने अध्यापकों से भी इस अभियान से जुड़कर बच्चों व अन्य लोगों को जागरूक करने और अभियान को सफल बनाने का आह्वान किया। सौरभ कुमार ने कहा कि वर्तमान में मौसम परिवर्तन के कारण बुखार, नजला, खांसी आदि बीमारियां तेजी से पनप रही हैं। इसकी रोकथाम के लिए स्कूल आने वाले बच्चों को भी इसके प्रति जागरूक किया जाए और इससे बचने के उपाय और सावधानी के बारे में भी बताया जाए। स्कूल में बच्चों को पूरी आस्तीन के कपड़े पहनने तथा शारीरिक दूरी के नियमों के पालन की सीख दी जानी चाहिए। इस दौरान मेजर चरण शर्मा, सुशील त्यागी, दुष्यंत त्यागी, हेमा गुप्ता, कुलवीर चौधरी, राकेश त्यागी, चितामणि यादव आदि उपस्थित रहे।

Edited By: Jagran