Move to Jagran APP

प्राथमिकता पर होगा जनसमस्याओं का समाधान : सीडीओ

दैनिक जागरण कार्यालय में रविवार को प्रश्न प्रहर में आइएएस मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण कुमार मिश्र ने जिले भर से आये पाठकों के फोन पर सवालों का जवाब दिया। वहीं उन्होंने पाठकों की समस्याओं के निदान का आश्वासन देते हुए सरकार की बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ आदर्श ग्राम योजना और कन्या सुमंगला योजना से संबंधित लोगों को जानकारी दी। मुख्य विकास अधिकारी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ व लिगानुपात के प्रति जागरूक किया। पाठकों की विकास की समस्याओं को जिला प्रशासन के पटल पर पहुंचाने का आश्वासन दिया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Aug 2019 10:04 PM (IST)Updated: Sun, 25 Aug 2019 10:04 PM (IST)
प्राथमिकता पर होगा जनसमस्याओं का समाधान : सीडीओ
प्राथमिकता पर होगा जनसमस्याओं का समाधान : सीडीओ

बिजनौर, जेएनएन। दैनिक जागरण कार्यालय में रविवार को प्रश्न प्रहर में आइएएस मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण कुमार मिश्र ने जिले भर से आये पाठकों के फोन पर सवालों का जवाब दिया। वहीं उन्होंने पाठकों की समस्याओं के निदान का आश्वासन देते हुए सरकार की बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ, आदर्श ग्राम योजना और कन्या सुमंगला योजना से संबंधित लोगों को जानकारी दी। मुख्य विकास अधिकारी ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ व लिगानुपात के प्रति जागरूक किया। पाठकों की विकास की समस्याओं को जिला प्रशासन के पटल पर पहुंचाने का आश्वासन दिया। पाठकों से फोन पर हुई वार्ता के प्रमुख अंश:-

loksabha election banner

सवाल : शासन का स्वच्छता अभियान चल रहा है, लेकिन गांव में सफाई कर्मी तैनात होने के बाद भी नियमित साफ-सफाई नहीं हो रही है। इस कारण गांव में संचारी रोग फैलने का डर है। नियमित साफ-सफाई होनी चाहिए।

पवन सिंह, पूर्व प्रधान गंगनपुरा जवाब : सीडीओ ने कहा कि वह जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करेंगे, कि ग्राम पंचायत में तैनात सफाई कर्मी नियमित गांव में पहुंचे और साफ-सफाई करें। सवाल : बढ़ापुर क्षेत्र विकास में पिछड़ा हुआ है। बरसात के दिनों में बाढ़ का दंश झेलना पड़ता है। नदियों में पानी आने से गांवों का नगर से संपर्क बंद हो जाता है।

मोहम्मद राफे, बढ़ापुर जवाब : इस समस्या को जिला प्रशासन के स्तर पर रखेंगे। क्षेत्र के विकास के हर संभव प्रयास कराएं जाएंगे। सवाल : चांदपुर-बिजनौर मार्ग से गांव पीपली जट की लिक रोड बहुत क्षतिग्रस्त हो चुकी है। सड़क क्षतिग्रस्त होने से वहां से गुजरने वाले लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है।

-डा. सतेन्द्र कुमार शर्मा, चांदपुर जवाब : कार्यदायी संस्था से संपर्क कर सड़क का पुन निर्माण कराने का प्रयास कराया जाएगा। सवाल : सरकार बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ पर जोर दे रही है, लेकिन जूनियर हाईस्कूल में एकल शिक्षक होने से पढ़ाई बाधित हो रही है। विद्यालय में एकल शिक्षक होने से नए एडमिशन नहीं हो रहे है। विद्यालय में शिक्षकों की तैनाती कराई जाए।

-शुभम गुर्जर, रतनपुरा जवाब : एकल विद्यालय की समस्या गंभीर है। बीएसए से वार्ता करेंगे कि समायोजन में इस विद्यालय को क्यों नहीं रखा गया है। शिक्षकों की तैनाती के लिए बीएसए को निर्देश देंगे। सवाल : कन्या सुमंगला योजना में किस को लाभ मिलता है। इसके बारे में बताएं। साथ ही मेरठ-पौड़ी नेशलन हाईवे से धर्मनगरी को जाने वाले मार्ग क्षतिग्रस्त का निर्माण कराया जाए।

दीपक कुमार, धर्मनगरी बंगाली कालोनी जवाब : बेटियों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कन्या सुमंगला योजना शुरू की है। इस योजना में दो बच्चे वाले परिवार यानी दोनों बेटियां या एक बेटा और एक बेटी सब को लाभ मिलेगा। उन्होंने क्षतिग्रस्त सड़क के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि पीडब्लूडी विभाग से इस संबंध में वार्ता कर समाधान कराया जाएगा। सवाल : चांदपुर शुगर मिल द्वारा गन्ना मूल्य का भुगतान नहीं किया जा रहा है। क्षेत्र में बाढ़ आने से उनका काफी नुकसान हुआ है। उन्हें उनके बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान कराया जाए।

-किसान मुखिया रामफल, जलीलपुर जवाब : वह क्षेत्र की इस समस्या को डीएम के सम्मुख रखेंगे। जल्द की उनकी समस्या का समाधान कराने का प्रयास किया जाएगा। सवाल : साफ-सफाई की उचित व्यवस्था नहीं होने से नगर व क्षेत्र में मच्छरों का प्रकोप अधिक है। इससे बीमारियां फैलने का भय है।

-लक्ष्मण सिंह एडवोकेट, बढ़ापुर जवाब : मच्छरों की रोकथाम के लिए कीटनाशक दवाईयों का छिड़काव कराने के लिए पालिका ईओ व जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया जाएगा। सवाल : बढ़ापुर से नगीना मार्ग लंबे समय से बहुत क्षतिग्रस्त है। इससे गुजरने वाले राहगीरों को काफी परेशानियां उठानी पड़ रही है।

-सौरभ अग्रवाल, मोहम्मद आरिफ, नदीम, बढ़ापुर जवाब : वह इसे गंभीरता से लेकर पीडब्लूडी अधिकारियों से वार्ता कर इसके निर्माण का समाधान कराया जाएगा। सवाल : बेसहारा पशु फसलों को बहुत नुकसान दें रहे है। बंदरों का भी क्षेत्र में काफी आतंक है। इस समस्या से क्षेत्रवासियों को निजात दिलाई जाए।

-महाशय कल्याण सिंह आर्य, जलीलपुर जवाब : बेसहारा पशुओं व बंदरों के संबंध में संबंधित विभाग के अधिकारियों से वार्ता कर समाधान कराया जाएगा। सवाल : जलीलपुर ब्लाक डार्क जोन में शामिल है। इसके बाद भी गांवों में समरसेबिल पंपों को पानी का दोहन हो रहा है। इस पर अंकुश लगाने के लिए क्या कदम उठाएं जा रहे हैं।

प्रशांत कुमार, चांदपुर जवाब : यह अच्छा सवाल है इसमें प्रशासन की ओर से कदम उठाएं जा रहे है, लेकिन आम जनता को भी जागरूकता दिखाते हुए जल संचय करना चाहिए। शासन व प्रशासन की ओर से गांवों में रेन वाटर हार्वेसिटिग सिस्टम बनवाएं जा रहे है।

संक्षिप्त परिचय

प्रवीण कुमार मिश्र, आइएएस, सीडीओ

मूल जनपद इलाहाबाद

सन 1997 बैच के पीसीएस, पहली पोस्टिग अल्मोडा़ बने एसडीएम

2012 में मुरादाबाद में बने एडीएम

2015 में तीन साल के लिए प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली सरकार के आधीन कार्य किया।

2019 में आइएएस बने।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.