Move to Jagran APP

नदियों के किनारे डेरा डालने वाले पक्षियों की निगरानी शुरू

बर्ड फ्लू फैलने की आशंका को देखते हुए वन विभाग ने गंगा रामगंगा समेत कई अन्य नदियों के डेरा डालने वाले विदेशी पक्षियों की निगरानी शुरू कर दी है। हालांकि अभी तक कोई पक्षी मृत नहीं मिला है। कोरोना संक्रमण के बाद अब लोगों को बर्ड फ्लू का सामना करना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 10:45 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 10:45 PM (IST)
नदियों के किनारे डेरा डालने वाले पक्षियों की निगरानी शुरू
नदियों के किनारे डेरा डालने वाले पक्षियों की निगरानी शुरू

बिजनौर जेएनएन। बर्ड फ्लू फैलने की आशंका को देखते हुए वन विभाग ने गंगा, रामगंगा समेत कई अन्य नदियों के डेरा डालने वाले विदेशी पक्षियों की निगरानी शुरू कर दी है। हालांकि अभी तक कोई पक्षी मृत नहीं मिला है। कोरोना संक्रमण के बाद अब लोगों को बर्ड फ्लू का सामना करना पड़ेगा।

loksabha election banner

एवियन इंफ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) के संक्रमण की रोकथाम के लिए यूपी समेत 14 राज्यों में अलर्ट घोषित किया जा चुका है। हालांकि बिजनौर जिले में गंगा, रामगंगा, खो समेत कई अन्य नदियों के किनारों पर बड़ी संख्या में सुर्खाब, जल मुर्गी समेत कई अन्य प्रजातियों के साइबेरियन पक्षी सर्दियों के मौसम में ठहराव करते हैं। बताते हैं यह पक्षी अक्टूबर एवं नवंबर में इधर आते हैं और फरवरी एवं मार्च में वापस लौट जाते हैं। वर्तमान में बिजनौर बैराज और गंगा के पश्चिमी छोर पर स्थित हैदरगढ़ वेटलैंड में बड़ी संख्या में साइबेरियन पक्षी डेरा डाले हुए हैं। एवियन इंफ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) के संक्रमण की रोकथाम के लिए में अलर्ट घोषित होते ही वन विभाग ने बिजनौर बैराज, रामगंगा बैराज हरेवली, पीली जलाशय में ठहराव कर रहे साइबेरियन पक्षियों की निगरानी शुरू कर दी है। डीएफओ डा. एम. सेम्मारान ने साइबेरियन पक्षी सर्दियों की निगरानी किए जाने की पुष्टि करते हुए बताया कि जल्द ही डीएम की अध्यक्षता में बैठक बुलाई जाएगी।

गुलदार ने बछड़े को निवाला बनाया

बिजनौर। अमानगढ़ वन क्षेत्र से निकलकर गांव छतरीपट्टा में आए एक गुलदार ने पशुशाला में बंधे एक बछड़े को अपना निवाला बना लिया। गुलदार की आमद से ग्रामीणों में दहशत व्याप्त है। ग्रामीण ने विभाग से मुआवजा दिलाने की मांग की है।

थाना क्षेत्र का गांव छतरीपट्टा अमानगढ़ टाइगर रिजर्व वन रेंज की कला रामपुर बीट से सटा हुआ है। गांव निवासी मुन्नी देवी पत्नी हरगोविद सिंह ने अपनी खेती की भूमि में ही घर बना रखा है, जिसमें उनकी पशुशाला भी है। मुन्नी देवी की पशुशाला मे उनके पशु बंधे रहते हैं। मंगलवार की रात्रि वन क्षेत्र से निकल कर आए एक गुलदार ने मुन्नी देवी की पशुशाला में बंधे एक बछड़े पर हमला कर उसको मार डाला और बछड़े को उठाकर योगेंद्र सिंह के खेत में ले गया। बुधवार सुबह मुन्नी देवी ने बछड़े के नाम मिलने पर अन्य ग्रामीणों को सूचना दी। जिसके बाद उसकी तलाश की। कुछ देर बाद योगेंद्र सिंह के खेत में बछड़े के अवशेष पड़े मिले। गांव में गुलदार आमद से ग्रामीणों में दहशत व्याप्त है। ग्रामीणों ने इस घटना की सूचना वन कर्मियों को दे दी है। वन क्षेत्राधिकारी अमानगढ़ राकेश कुमार शर्मा का कहना है कि पीड़ित महिला को मुआवजा दिलाने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही गुलदार को पकड़वाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.