Move to Jagran APP

छूट के साथ व्यापार को प्रोत्साहित करे सरकार

जेएनएन बिजनौर। पिछला वर्ष व्यापार के लिए विषम परिस्थितियों से भरा हुआ रहा। कोरोना संक्रमण्

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 10:34 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 10:34 PM (IST)
छूट के साथ व्यापार को प्रोत्साहित करे सरकार
छूट के साथ व्यापार को प्रोत्साहित करे सरकार

जेएनएन, बिजनौर। पिछला वर्ष व्यापार के लिए विषम परिस्थितियों से भरा हुआ रहा। कोरोना संक्रमण काल में जरुरी सेवाओं को छोड़कर सभी व्यापार पूरी तरह बंद रहे। हालांकि सरकार ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए धीरे-धीरे बाजारों को छूट के साथ खुलवाया, लेकिन अभी भी व्यापारी वर्ग परेशान है। छोटे-बड़े व्यापारी, खादी व हैंडलूम यूनिटें व ब्रश उद्योग आदि सभी व्यापारिक मंदी की मार से उबरने का प्रयास कर रहे हैं। ऐसे में व्यापारी वर्ग सरकार की ओर ही आशा भरी निगाहों से देख रहा है। उनका कहना है कि सरकार जीएसटी में छूट के साथ व्यापार को प्रोत्साहित करे।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण काल में हुए लाक डाउन का सबसे अधिक प्रभाव व्यापार पर पड़ा है। अनलाक होने के बाद से व्यापारी अभी भी अपने व्यापार को पटरी पर लाने में प्रयासरत है। धामपुर व आसपास के क्षेत्र में खादी, हैंडलूम, ब्रश उद्योग, लोहा सहित थोक का बड़ा व्यापार होता है, लेकिन पिछले छह महीनों में निर्माण यूनिटों में काम बहुत कम हो गया है। साथ ही कच्चे माल पर महंगाई और जीएसटी से भी व्यापारी परेशान हैं। खादी व्यापारी अवनी कुमार सिंह का कहना है कि खादी पर पांच प्रतिशत जीएसटी लगाई गई है। कोरोना काल के बाद भी सूत के दामों में 20 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हो गई है। ऐसे में कच्चा माल महंगा होने से खादी और भी महंगी हो रही है। उनका कहना है कि सरकार छोटी यूनिटों और व्यापारियों को छूट देते हुए प्रोत्साहित करे।

व्यापारी नेता जावेद रहमान शम्सी का कहना है कि सरकार बजट में छोटे व्यापारियों का भी ध्यान रखे। वित्त मंत्री व केंद्र सरकार को ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए, जिससे कोरोना काल में हुए नुकसान की भरपाई हो सके। सरकार जीएसटी की दरों में भी कमी कर व्यापारियों को लाभ पहुंचा सकती है। इसके अलावा सरकार ऐसी योजनाएं लाए जिसका छोटे व मंझले व्यापारियों को लाभ मिले। व्यापारी सरदार सतवंत सिंह सलूजा ने कहा कि व्यापारियों को लोन देकर उनका व्यापार बढ़ाने की सलाह दी जाती है, लेकिन जब व्यापारी का काम ही नहीं चल रहा है तो ऐसे में वह बैंकों से लोन लेकर उसे कैसे चुकाएगा। इसलिए सरकार को विभिन्न योजनाएं लाकर व्यापार बढ़ाने के लिए जीएसटी व नियमों में छूट देनी चाहिए। इसी से धरातल पर व्यापारियों को लाभ होगा और व्यापार को पटरी पर लाकर देश की अर्थव्यवस्था को सु²ढ़ करने में योगदान दे सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.