Move to Jagran APP

संपूर्ण समाधान दिवस में दिया आपदा में बचाव का प्रशिक्षण

बिजनौरजेएनएन। तहसील सदर में मंगलवार को हुए संपूर्ण समाधान दिवस में एनडीआरएफ निरीक्षक मनोज कुमार ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को दैवीय आपदा के दौरान बचाव का प्रशिक्षण दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि किसी भी आपदा के वक्त आदमी अपना धैर्य खो देता है। इस कारण आपदाओं में मृत और घायलों की संख्या बढ़ती है। यदि आपदा के दौरान अधिकांश व्यक्ति अपना धैर्य बनाए रखेंगे तो जानमाल की हानि भी कम होगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 06:12 PM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 06:12 PM (IST)
संपूर्ण समाधान दिवस में दिया आपदा में बचाव का प्रशिक्षण
संपूर्ण समाधान दिवस में दिया आपदा में बचाव का प्रशिक्षण

संपूर्ण समाधान दिवस में दिया आपदा में बचाव का प्रशिक्षण

loksabha election banner

बिजनौर,जेएनएन। तहसील सदर में मंगलवार को हुए संपूर्ण समाधान दिवस में एनडीआरएफ निरीक्षक मनोज कुमार ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को दैवीय आपदा के दौरान बचाव का प्रशिक्षण दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि किसी भी आपदा के वक्त आदमी अपना धैर्य खो देता है। इस कारण आपदाओं में मृत और घायलों की संख्या बढ़ती है। यदि आपदा के दौरान अधिकांश व्यक्ति अपना धैर्य बनाए रखेंगे, तो जानमाल की हानि भी कम होगी।

वहीं एनडीआरएफ के जवानों ने आपदा के दौरान घायलों को बचाते हुए उन्हें समुचित इलाज दिलाने का प्रदर्शन भी किया। इससे पूर्व एडीएम वित्त एवं राजस्व अवधेश कुमार मिश्रा की अध्यक्षता एवं धर्मेद्र कुमार सिंह के संचालन में हुए संपूर्ण समाधान दिवस में दर्ज 42 में से मात्र एक शिकायत का मौके पर निस्तारण किया गया। एडीएम ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह शिकायतों का निस्तारण मानक के अनुरूप करने के साथ-साथ शिकायतकर्ता को सूचित करें, ताकि वह बार-बार अधिकारियों के चक्कर ना काटे। संपूर्ण समाधान दिवस में एसडीएम सदर बृजेश कुमार, सीओ सिटी एके सिंह समेत सभी तहसील स्तरीय अधिकारी मौजूद थे। शिकायतों का मानक के

अनुरूप निस्तारण करें

संस, धामपुर: सीडीओ कामता प्रसाद सिंह ने कहा कि शासन की मंशा है कि संपूर्ण समाधान में दर्ज शिकायतों का गुणवत्तापरक निस्तारण किया जाए, ताकि फरियादी को राहत मिल सके। उन्होंने सभी अधिकारियों को चेतावनी दी, यदि संपूर्ण समाधान दिवस में दर्ज शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही मिलती है तो सम्बन्धित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

संपूर्ण समाधान दिवस में दर्ज 68 शिकायतों में से मात्र तीन का मौके पर निस्तारण किया गया। संपूर्ण समाधान दिवस में सीडीओ डॉ विजय कुमार यादव, एएसपी देहात विश्वजीत श्रीवास्तव, परियोजना निदेशक विजय प्रकाश श्रीवास्तव समेत सभी जिलास्तरीय अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.