Move to Jagran APP

श्रद्धालुओं ने कन्या पूजन के साथ लिया महागौरी का आशीर्वाद

चैत्र नवरात्र के आठवें दिन मां दुर्गा की आठवीं शक्ति मां महागौरी की पूजा की गई। वहीं जो श्रद्धालु अष्टमी को अपना व्रत खोलते हैं उन्होंने मां के स्वरूप छोटी कन्याओं को जिमाया और पूजन किया। हालांकि कोरोना के संक्रमण के चलते कई लोगों ने केवल प्रसाद चढ़ाकर मंदिर में वितरित किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 10:44 PM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 10:44 PM (IST)
श्रद्धालुओं ने कन्या पूजन के साथ लिया महागौरी का आशीर्वाद
श्रद्धालुओं ने कन्या पूजन के साथ लिया महागौरी का आशीर्वाद

जेएनएन, बिजनौर। चैत्र नवरात्र के आठवें दिन मां दुर्गा की आठवीं शक्ति मां महागौरी की पूजा की गई। वहीं जो श्रद्धालु अष्टमी को अपना व्रत खोलते हैं, उन्होंने मां के स्वरूप छोटी कन्याओं को जिमाया और पूजन किया। हालांकि कोरोना के संक्रमण के चलते कई लोगों ने केवल प्रसाद चढ़ाकर मंदिर में वितरित किया।

loksabha election banner

मंगलवार को अष्टमी पर महागौरी की पूजा-अर्चना की गई। जिन लोगों ने सप्तमी का व्रत रखा था, उन्होंने कन्याओं का पूजन कर उन्हें जिमाया और उपहार भेंट किए। वहीं मंगलवार को भी अधिकांश लोगों ने अष्टमी का व्रत रखा। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच कई लोगों ने कन्याओं को घर बुलाकर जिमाने के स्थान पर प्रसाद चढ़ाया और मंदिरों में जाकर वितरित किया। सुबह से ही मंदिरों पर श्रद्धालु मां का पूजन करने पहुंचे। श्रद्धालुओं ने स्थानीय कालियावाला मंदिर, शिव मंदिर, शीतला माता मंदिर, दुर्गा मंदिर आदि पर पहुंचकर मां की पूजा-अर्चना कर परिवार में सुख शांति की कामना की।

नहटौर : नवरात्र के आठवें दिन अष्टमी पूजन श्रद्धा भाव के साथ किया गया। इस अवसर पर महिलाओं ने उपवास खोल कर पूजा अर्चना की तथा चामुंडा धाम पर पहुंचकर प्रसाद चढ़ाकर अपने परिवार की सुख समृद्धि की कामना की। कन्याओं को भोजन करा कर उपहार भेंट किए। मोहल्ला धर्मशाला स्थित काली मंदिर समिति द्वारा हलवे का प्रसाद वितरण किया गया। ग्राम शादीपुर, खंडसाल, बेगराजपुर, महमूदपुर कामिल, सीकरी बुजुर्ग, कश्मीरी, फिरोजपुर, अमीनाबाद, कासमपुर, फुलसनदा आदि ग्रामीण अंचलों में भी अष्टमी मनाई गई।

कोरोना संक्रमण के चलते शोभायात्रा स्थगित

कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच पुलिस-प्रशासन ने बड़े स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों व आयोजनों की अनुमति देने के मना कर दिया है। इसके चलते धामपुर, नहटौर सहित विभिन्न स्थानों पर नवरात्रों के पूर्ण होने पर निकलने वाली शोभायात्राओं को मंदिर समितियों ने स्थगित कर दिया है।

नवरात्रों के पूर्ण होने पर हर वर्ष अष्टमी और उसके बाद मां दुर्गा की शोभायात्रा निकाली जाती है। जिसमें धामपुर, नहटौर सहित अन्य स्थानों पर मां दुर्गा की पूजा-अर्चना के बाद हवन-यज्ञ और झांकियों के साथ शोभायात्राएं निकाली जाती रही हैं। पिछले वर्ष भी लाकडाउन के कारण ऐसे आयोजन नहीं हो सके थे, इस बार पिछले कुछ दिनों से फिर से कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पुलिस-प्रशासन ने ऐसे आयोजनों पर रोक लगा दी है। धामपुर में स्योहारा चुंगी स्थित मां द्रोपदा देवी मंदिर की ओर से अष्टमी पर मां दुर्गा की शोभायात्रा निकाली जाती है। इस बार कोरोना संक्रमण के चलते मंदिर समिति ने शोभायात्रा स्थगित कर दी है।

आयोजकों का कहना है कि कोरोना संक्रमण के चलते अधिक भीड़ इकट्ठी ना हो इसलिए शोभायात्रा नहीं निकाली जाएगी। केवल पूजा-अर्चना कर मंदिरों में ही प्रसाद वितरण किया जाएगा। दूसरी ओर नहटौर में मां चामुंडा धाम पर लगने वाला आठ दिवसीय अष्टमी मेला इस बार नहीं लगा। साथ ही आगामी 22 अप्रैल को निकलने वाली भव्य शोभायात्रा को भी प्रबंध समिति द्वारा स्थगित कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.