Move to Jagran APP

शमशान घाट पर डेढ़ करोड़ खर्च, पानी का इंतजाम नहीं

धामपुर : नगर में नहटौर मार्ग पर बना श्मशान घाट अधूरे हुए विकास का सबब बना है। बिजली कने

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 Dec 2017 09:45 PM (IST)Updated: Sat, 30 Dec 2017 09:45 PM (IST)
शमशान घाट पर डेढ़ करोड़ खर्च, पानी का इंतजाम नहीं
शमशान घाट पर डेढ़ करोड़ खर्च, पानी का इंतजाम नहीं

धामपुर : नगर में नहटौर मार्ग पर बना श्मशान घाट अधूरे हुए विकास का सबब बना है। बिजली कनेक्शन नहीं होने के चलते परिसर में लगा सबमर्सिबल पंप शोपीस बना है। पानी की टोटियां तक मौके पर नहीं लगाई गई हैं। फुलवारी की जगह परिसर में घास-फूंस जमा है।

loksabha election banner

सपा शासनकाल में साल 2014-15 में नगरीय क्षेत्रों में श्मशान घाट के सौंदर्यीकरण की मुहिम चलाई गई थी। धामपुर नगर में नहटौर मार्ग स्थित श्मशान घाट के लिए भी इस मद में करीब दो करोड़ 22 लाख रुपये का बजट अवमुक्त हुआ था। इसमें से मात्र एक करोड़ 57 लाख रुपये का बजट ही मौके पर लगाया जा सका। लगे बजट के बाद मौके पर इंटरलॉ¨कग सड़क, टीनशेड व चाहरदीवारी का निर्माण कराया गया। इसके अलावा सबमर्सिबल पंप भी लगाया गया। बावजूद इसके मौके पर बिजली कनेक्शन नहीं होने के चलते पूरी व्यवस्था चौपट पड़ी है। परिसर में पानी की आपूर्ति करना अभी भी दूर की कौड़ी बना है। बिजली कनेक्शन के अभाव के चलते सबमर्सिबल पंप नहीं चल पा रहा है और पाइप लाइन शोपीस बनी है। शौचालय और स्नानगृह तक भी पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही है, लोग हैंडपंप से पानी भरने के लिए मजबूर हैं। इसके अलावा मौके पर फुलवारी की जगह घास-फूंस जमा है लेकिन इस ओर भी नियमित रखरखाव की दिशा में कोई कदम नहीं उठाया जा रहा। इतना ही नहीं पानी की टंकियों की टोटियां भी मौके पर नहीं लगाई गई हैं। नतीजा यहां पहुंचने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस बाबत लगातार आम लोगों के स्तर पर गुहार भी लगाई जा रही है लेकिन कोई सुनवाई नहीं की जा रही है। गौरतलब है कि इसके अलावा बगदाद अंसार मार्ग स्थित श्मशान घाट की दीवार भी दो वर्ष पूर्व निर्माण के छह माह बाद ही गिर गई थी। तब इस मामले के तूल पकड़ने पर आनन-फानन जिम्मेदार ठेकेदार ने पूरी दीवार को दोबारा खड़ा कराया था।

इनका कहना है

श्मशान घाट का सौंदर्यीकरण मेरे कार्यकाल से पूर्व में कराया गया था। बावजूद इसके मौका मुआयना कर वहां व्यवस्थाओं को दुरुस्त कराया जाएगा।

सुरेंद्र ¨सह, ईओ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.