Move to Jagran APP

संडे हो या मंडे, भदोही में रोज खप रहे पांच लाख अंडे

अंडा कारोबार में आई अप्रत्याशित गर्मी के चलते व्यापारियों के चेहरे पर मुस्कुराहट फिर से लौट आई है। दाम भी प्रति पेटी पर 140 रुपये महंगा हो गया है। 50 हजार अंडों की खपत भी अब अतिरिक्त हो रही है। मुर्गी के अंडे हैदराबाद पंजाब और मेरठ के खूब पसंद किये जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Dec 2019 05:52 PM (IST)Updated: Tue, 17 Dec 2019 05:52 PM (IST)
संडे हो या मंडे, भदोही में रोज खप रहे पांच लाख अंडे

संग्राम सिंह, भदोही

loksabha election banner

----------

संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे। डॉक्टरों का वर्षों पुराना जुमला अब फिर से भदोही में सिर चढ़कर बोल रहा है। पिछले सात महीने तक गिरी अंडों की खपत ठंड बढ़ते ही अचानक तेज हो गई है। जिले में रोज पांच लाख अंडे की खपत हो रही है। 10 थोक विक्रेता यह आपूर्ति जिले के करीब तीन लाख ग्राहकों को रहे हैं। अंडा कारोबार में आई अप्रत्याशित गर्मी के चलते व्यापारियों के चेहरे पर मुस्कुराहट फिर से लौट आई है। दाम भी प्रति पेटी पर 140 रुपये महंगा हो गया है। 50 हजार अंडों की खपत भी अब अतिरिक्त हो रही है। मुर्गी के अंडे हैदराबाद, पंजाब और मेरठ के खूब पसंद किये जा रहे हैं।

कुछ यूं हो रही प्रतिदिन की खपत

5.10 : लाख अंडे दिसंबर में बिके

4.40 : लाख बिक्री नवंबर महीने में

4.10 : लाख अंडे अक्टूबर में बिके

3.90 : लाख अंडे सितंबर में बिके

थोक रेट में आया बदलाव

महीना रेट प्रति पेटी

17 दिसंबर 1050 रुपये

20 नवंबर 910 रुपये

17 अक्टूबर 850 रुपये

20 सितंबर 820 रुपये

अंडे की फुटकर मार्केट में स्थिति

अंडा अभी पहले

कच्चा प्रति पीस 06 05

कच्चा दर्जन में 70 60

उबला प्रति पीस 07 06

उबला दर्जन में 84 72

आमलेट 10 08

10 थोक कारोबारी हैं जिले में

भदोही में तीन, गोपीगंज में दो, माधो सिंह व सुरियावां में एक-एक थोक विक्रेता हैं अंडों के। कुल 10 थोक विक्रेता पूरे जिले में सप्लाई कर रहे हैं। चूंकि लोकल प्रोडक्शन बहुत कम है, इसलिये बाहरी अंडे ही बाजार में छाये हुए हैं। औसतन फुटकर कारोबारी एक हजार से अधिक हैं जिले में। जहां पर इस समय छह रुपये की दर से अंडे बिक रहे हैं।

डेढ़ साल अंडे देती है मुर्गी

मुर्गी को चारे के रुप में मक्के का फीडिग कराई जाती है। यह बहुत चाव से खाते हैं, यही खाकर मुर्गी छह महीने में अंडा देने के काबिल बन जाती है। एक मुर्गी औसतन डेढ़ साल तक अंडे देती है, उसके बाद उसे बेच दिया जाता है। पूरे जिले में मात्र दो पॉल्ट्री फार्म हैं, इसमें एक भदोही तो दूसरा गोपीगंज में है।

12 रुपये अधिक बढ़ी फीडिग कॉस्ट

गोपीगंज के कारोबारी तनवीर अहमद बताते हैं कि जनवरी में फीडिग कॉस्ट प्रति मुर्गी पर करीब 14 रुपये आती थी, लेकिन उसके बाद बढ़कर 26 रुपये हो गई। इसके चलते भदोही में अंडों का लोकल प्रोडक्शन डैमेज हो गया। कई पॉल्ट्री फार्म संचालक कर्जदार हो गये। वे दूसरे धंधे की ओर रुख कर गये। स्थानीय उत्पादन बेहतर तो खपत और बढ़ जाएगी।

रोज आते 25-30 ट्रक अंडे

थोक कारोबारी रमेश चंद्र और सैयद फैज ने बताया कि इन दिनों प्रतिदिन 25 से 30 ट्रक अंडा रोज बाहर से आ रहा है। सामान्य दिनों में 10 से 12 ट्रक आते हैं। एक ट्रक में एक हजार पैकेट होता है। एक पैकेट में 210 अंडे होते हैं। लोकल प्रोडक्शन करीब 30 हजार अंडों का प्रतिदिन है। यह आपूर्ति दो पॉल्ट्री फार्म के जरिये हो रही है। चूंकि इधर प्याज, लहसून और टमाटर के भाव में अचानक तेजी आई है तो इसलिये बिक्री में भी इसका विपरित असर देखने को मिल रहा है।

डॉक्टरों की जुबानी, अंडे खाने से फायदे

जिला अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी प्रदीप कुमार सिंह ने बताया कि अंडे में विटामिन, ओमेगा थ्री, फास्फोरस, सेलेनियम, कैल्शियम, जिक, बी-5, बी-12, बी-2, डी, ई, के, बी-6 और कई अन्य पोषक तत्व मिलते हैं। इसके अलावा इसमें 70 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन और 5 ग्राम हेल्दी फैट होता है, जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करता है। रोजाना दो अंडे खाने से शरीर कई बीमारियों से बचा जा सकता है। यह आंख और दिमाग को चुस्त दुरुस्त रखता है। यह आयरन की कमी भी दूर करता है। टीबी के रोगियों के लिये यह बेहद असरदार है। वजन को भी नियंत्रित किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.