Move to Jagran APP

नकल माफिया पर रहेगी एसटीएफ की नजर

माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा में नकल माफियाओं पर एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) की नजर रहेगी। शासन की ओर से तैनात एसटीएफ जिले में परीक्षा केंद्रों पर भ्रमण कर स्थिति की जानकारी भी लगातार लेती रहेगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Dec 2019 05:36 PM (IST)Updated: Sun, 15 Dec 2019 05:36 PM (IST)
नकल माफिया पर रहेगी एसटीएफ की नजर

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा में नकल माफियाओं पर एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) की नजर रहेगी। शासन की ओर से तैनात एसटीएफ जिले में परीक्षा केंद्रों पर भ्रमण कर स्थिति की जानकारी भी लगातार लेती रहेगी। प्रबंधकों के खास रहे परीक्षा केंद्रों पर कड़ी चौकसी के साथ ही साथ नकल माफिया से तालमेल रखने वाले विभागीय कर्मी भी उनके निशाने पर हैं। हकीकत यह है कि परिषद के गाइडलाइन की अनदेखी कर परीक्षा केंद्र बने 10 वित्तविहीन विद्यालय जिला निर्धारण समिति को कटघरे में खड़ा कर दिया है।

loksabha election banner

बोर्ड परीक्षा को लेकर प्रशासनिक तैयारी शुरू कर दी गई है। बोर्ड परीक्षा केंद्रों का जहां निर्धारण कर लिया गया है तो वहीं उत्तर पुस्तिका भी विभूति नारायण राजकीय इंटर कालेज स्थित कोठार में आने लगे हैं। परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए शासन और प्रशासन की ओर से कड़े निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद भी नकल माफिया शिक्षा विभाग के कर्मियों से सांठगांठ कर मानमाफिक केंद्र बनवाने में सफल रहे। जिला निर्धारण समिति की ओर से बढ़ाए गए 10 परीक्षा केंद्र बोर्ड के मानक पर खरे नहीं उतर रहे हैं। साथ ही नकल माफिया पर कड़ी नजर रखने के लिए एसटीएफ टीम भी लगाई जाएगी। विभागीय सूत्रों का कहना है कि एसटीएफ की टीम लगातार नकल माफिया और विभागीय कर्मियों पर नजर रखी हुई है। बोर्ड परीक्षा भले ही 15 फरवरी से शुरू होगी लेकिन टीम संदिग्ध लोगों को चिन्हित करने में जुटी हुई है।

---------------

टीईटी परीक्षा को लेकर साल्वर गैंग सक्रिय

शिक्षक पात्रता परीक्षा को लेकर जिले में साल्वर गैंग सक्रिय होता दिख रहा है। साल्वर गैंग परीक्षार्थियों से तार जोड़ने लगे हैं। हालांकि एसटीएफ और क्राइम ब्रांच की टीम लगातार नजर रखी हुई है। पिछले वर्ष गुलाबधर मिश्र इंटर कालेज में एक महिला परीक्षार्थी रंगे हाथ गिरफ्तार हो चुकी है। परीक्षा भले ही 22 दिसंबर को प्रस्तावित है लेकिन गैंग की सक्रियता बढ़ गई है। जिन विद्यालयों में केंद्र बनाए गए हैं वहां के शिक्षकों से साल्वर गैंग के लोग भी संपर्क करने लगे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.