Move to Jagran APP

चहुंओर फैली गंदगी, प्रशासनिक दावा हवा

जागरण संवाददाता, लालानगर (भदोही) : साफ-सफाई से लेकर अन्य व्यवस्था उपलब्ध कराने को लेकर भले ही तमाम द

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Nov 2018 11:23 PM (IST)Updated: Fri, 09 Nov 2018 11:23 PM (IST)
चहुंओर फैली गंदगी, प्रशासनिक दावा हवा
चहुंओर फैली गंदगी, प्रशासनिक दावा हवा

जागरण संवाददाता, लालानगर (भदोही) : साफ-सफाई से लेकर अन्य व्यवस्था उपलब्ध कराने को लेकर भले ही तमाम दावे किये जा रहे हों लेकिन जिम्मेदारों की ओर से गंभीरता नहीं दिखाई जाती। गोपीगंज नगर में बरता जा रही उदासीनता से दावों की हवा निकलते दिख रही है। आलम यह रहा कि नगर के मुख्य बाजार तक में साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था नहीं हो सकी। इससे नागरिकों से लेकर दुकानदारों तक परेशानी से दो-चार होना पड़ रहा है।

loksabha election banner

देखा जाय तो समय-समय पर जगह-जगह होने वाली बैठकों में साफ-सफाई, पर्याप्त विद्युत आपूर्ति से लेकर पेयजल आदि समस्या के निदान को लेकर तमाम दावे तो किए जाते हैं लेकिन वास्तविक धरातल पर स्थिति क्या है इसकी ओर कोई ध्यान नहीं दिया जाता। देखा जाय तो जिले के प्रमुख व्यवसायिक नगर गोपीगंज के मुख्य बाजार माने जाने वाले खड़हट्टी मोहाल, पश्चिम मोहाल, सदर मोहाल आदि स्थानों पर साफ-सफाई की पर्याप्त व्यवस्था नहीं सुनिश्चित हो सकी है। मुख्य चौराहे से रेलवे स्टेशन तक जाने वाले मुख्य बाजार मार्ग पर चहुंओर गंदगी बिखरी रही तो जगह-जगह लगे कूड़े के ढेर से जहां सारे दावे की हवा निकालते दिख रही है तो वहीं नागरिकों संग दुकानदारों तक को परेशानी हो रही है।

---------

- समस्याओं के समाधान का आश्वासन तो दिया जाता है लेकिन इसे कभी गंभीरता से नहीं लिया जाता। यहां तक की दीपावली पर्व पर भी कूड़े का ढेर लगे रहने के कारण परेशानी हुई। गंदगी देख ग्राहक दुकान की ओर आना नहीं चाहते। इससे व्यवसाय प्रभावित होता है।

चित्र.3.रोमी गुप्ता

---------

- शांति समितियों की बैठक में साफ-सफाई आदि की व्यवस्था कराने का आश्वासन दिया जाता है। लेकिन यह सब कागजी कोरम साबित होता है। जगह-जगह जमे रहने वाले कूड़े के ढेर व गंदगी को इसकी बानगी के रूप में देखा जा सकता है।

चित्र.4.पवन सेठ

--------

- पर्व के मौके पर भी नगर की साफ-सफाई व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त रही। नगर के मुख्य बाजार तक में गंदगी बिखरी रही तो कूड़े का ढेर जगह-जगह लगा रहा। त्योहारों पर भी यह स्थिति बेहद दुखद होती है।

चित्र.5.धर्मराज दुबे

----------

- साफ-सफाई आदि की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। जिम्मेदार महकमों की ओर से इसके लिए आश्वासन भी दिया जाता है लेकिन वह केवल आश्वासन तक ही सिमटा रहता है। सफाई न होने से दुकानदारों व ग्राहकों को परेशानी होती है।

चित्र.6.राजेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.