अवकाश में भी तिरंगा बेचेगा डाक विभाग

नौ अगस्त मोहर्रम व 14 अगस्त रविवार को भी खुले रहेंगे डाकघर

वाराणसी परिक्षेत्र के डाकघरों से 1.11 लाख तिरंगा की हुई बिक्री

जागरण संवाददाता, ऊंज (भदोही) : स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत प्रस्तावित हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाने में हर विभाग अपनी जिम्मेदारी को पूरा करने में निष्ठा के साथ लगा है। प्रत्येक व्यक्ति को तिरंगा हासिल हो सके डाक विभाग ने भी पूरी तरह से जिम्मेदारी संभाल रखी है। नौ अगस्त को पड़ रहे मोहर्रम पर्व के अवकाश व 14 अगस्त रविवार को भी डाकघरों को खोलने का निर्णय लिया गया है। सभी डाकघरों को अवकाश के इन दिनों में भी खोलकर तिरंगा की बिक्री की जाएगी।

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर पर तिरंगा फहराने का कार्यक्रम प्रस्तावित किया गया है। किसी को भी तिरंगा के लिए परेशान न होना पड़े और उचित मूल्य पर हासिल हो जाय डाकघरों से तिरंगा बिक्री की व्यवस्था की गई है। पोस्टमास्टर जनरल वाराणसी परिक्षेत्र कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि लोगों को दिक्कत न हो अवकाश के दिन में भी डाकघरों को खोलने का निर्देश दिया गया है। बताया वाराणसी परिक्षेत्र के डाकघरों से अब तक 1.11 लाख तिरंगा की बिक्री की जा चुकी है।

------

25 रुपये में मिल रहा तिरंगा

डाकघरों में 25 रुपये की दर से तिरंगा की बिक्री की जा रही है। 20 गुणे 30 इंच आकार का पालिएस्टर से बना तिरंगा ई-पोस्ट आफिस पोर्टल डाट गवर्मेंट डाट इन के माध्यम से आनलाइन भी खरीदा जा सकता ही। आनलाइन भुगतान कर घर बैठे बिना किसी होम डिलीवरी चार्ज के तिरंगा प्राप्त किया जा सकता है। पोस्टमास्टर जनरल ने बताया कि जिस संस्था, शिक्षण संस्थान आदि को ज्यादा संख्या में तिरंगा चाहिए वह भी अपने नजदीकी डाकघर में अपनी पूरे विवरण के साथ आवेदन कर सकते हैं। उन्हें शीघ्र तिरंगा की आपूर्ति कराई जाएगी।

Edited By: Jagran