विभूति नारायण दुबे, ज्ञानपुर, भदोही

अभी तक पोस्टमार्टम रिपोर्ट के लिए पीड़ित को पुलिस के पास जाना पड़ता था, इसमें उनका समय बर्बाद होता था लेकिन अब शासन ने एक क्लिक पर पोस्टमार्टम रिपोर्ट को डाउनलोड करने की सुविधा देने की तैयारी कर ली है। ज्ञानपुर जिला मुख्यालय में बनकर तैयार पोस्टमार्टम हाउस में यही आधुनिक सुविधा पीड़ितों को मयस्सर होगी। गुरुवार को शासन ने इस पोस्टमार्टम हाउस में आठ पद सृजित करने की मंजूरी दे दी है। शासन से पत्र भी आ चुका है, जिसमें आठ शव की क्षमता वाले पीएम हाउस को शीघ्र चालू करने के आदेश दिए गए हैं।

-----------

हर रिपोर्ट हो सकेगी आनलाइन

अभी तक घटना और दुर्घटना में हुई मौतों पर पुलिस केस में पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर संदेह पैदा होता था। स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव ने प्रदेश भर में पुलिस केस में तैयार होने वाली सभी पोस्टमार्टम रिपोर्ट को आनलाइन अपलोड करने का आदेश जारी कर दिया है। इसके लिए आधुनिक तकनीक अपनाने के लिए कहा गया है। बहुत जल्द, मोबाइल या कंप्यूटर पर डाउनलोड कर पीएम रिपोर्ट की जानकारी ले सकते हैं।

----------

64.73 लाख से बना है आधुनिक चीरघर

जिला मुख्यालय के पास 64.73 लाख रुपये की लागत से पोस्टमार्टम हाउस बनकर तैयार है। लोकार्पण के बाद आठ शव रखने की अत्याधुनिक सुविधा की क्षमता के पीएम हाउस को लोकार्पण किए जाने की तैयारी चल रही है।

----------

14 पदों पर होगी नियुक्ति

शासन ने जिले में अत्याधुनिक पोस्टमार्टम के लिए कुल 14 पदों को मंजूरी दी है। इसमें एमडी फोरेंसिक व चिकित्सा अधिकारी के दो, फार्मासिस्ट फोरेंसिक दो, एक्स-रे तकनीशियन एक, डाटा इंट्री आपरेटर एक, वीडियोग्राफर-कम फोटोग्राफर एक, वार्ड ब्वाय दो जबकि चौकीदार के पांच पद भरे जाएंगे।

-----------

क्या कहते हैं जिम्मेदार

- शासन से रिपोर्ट मांगी जा रही है। अत्याधुनिक चीरघर बनकर तैयार है। शासन से पदों का सृजन कर दिया गया है लेकिन अभी तैनाती नहीं हुई है। पदों का सृजन होने के बाद व्यवस्था प्रभावी कर दी जाएगी। -- डा. लक्ष्मी सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, भदोही

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप