Move to Jagran APP

रिमझिम बारिश का लाभ ज्यादा, नुकसान कम

मौसम का मिजाज गुरुवार की रात से अचानक बदल गया। तेज पुरवाई हवा संग घिर आए बादल व रिमझिम बारिश ने जहां ठंड व गलन में इजाफा तो किसानों को नफा-नुकसान में उलझने को विवश कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 05:52 PM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 12:48 AM (IST)
रिमझिम बारिश का लाभ ज्यादा, नुकसान कम

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : मौसम का मिजाज गुरुवार की रात से अचानक बदल गया। तेज पुरुवाई हवा संग घिर आए बादल व रिमझिम बारिश ने जहां ठंड व गलन में इजाफा तो किसानों को नफा-नुकसान में उलझने को विवश कर दिया है। बारिश को गेहूं सहित कई अन्य फसल के लिए जहां रामबाण माना जा रहा है, वहीं अरहर व सरसों में कीट रोगों की आशंका बढ़ गई है। कुल मिलाकर अभी तक बारिश का लाभ अधिक व नुकसान कम ही माना जा रहा है।

loksabha election banner

रबी अभियान की प्रमुख गेहूं फसल की बढ़वार के लिए ठंड-गलन व कोहरा बेहद जरूरी होता है। ऐसे में बारिश के साथ बढ़ी ठंड से फसल को लाभ पहुंचेगा। कृषि विज्ञान केंद्र बेजवां के कृषि वैज्ञानिक डा. आरपी चौधरी ने बताया कि ऐसी फसल जिनकी अभी सिचाई नहीं हो सकी है उनकी सिचाई का काम भी पूरा हो गया। इसके साथ ही मटर व चना आदि की फसल के लिए भी बारिश लाभकारी ही है, जबकि अरहर व सरसों में ऐसे मौसम में कीट रोग लगने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में किसानों को फसल की देखभाल में पूरी सावधानी बरतनी होगी। आलू में भी पानी लगा तभी नुकसान पहुंचेगा, पौधे का विकास प्रभावित होगा अन्यथा ये बारिश लाभकारी ही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.