जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : कोरोना का मीटर तेजी से भाग रहा है। इसके नियंत्रण को स्वास्थ्य विभाग ने घर-घर जाने की योजना बनाई है। चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों की टीम घर-घर पहुंचेगी। कोरोना के लक्षण मिलने वह संबंधित को होम क्वारंटाइन करेगी। साथ ही उसकी निगरानी भी करेगी। विभाग ने आमजन की सुविधा को टोलफ्री नंबर भी जारी किया है। इस नंबर पर कोरोना से संबंधित कोई भी जानकारी ली जा सकती है।

रविवार को सीएमओ कार्यालय सभागार में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर अमित दुबे ने चिकित्सका, स्वास्थ्य कर्मियों की बैठक की। कहा घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करें। लक्षण वाले मरीजों को को तत्काल होम क्वारंटाइन करें। इंटीग्रेटेड कमांड व कंट्रोल सेंटर से घर रह रहे मरीजों की निगरानी होगी। ई-संजीवनी एप के माध्यम से घर पर ही अनुभवी चिकित्सकों की ओर से मुफ्त कंसल्टेंसी की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए हेल्पलाइन 18001805104/145 पर फोन है। इस पर कोरोना संबंधी जानकारी ली जा सकती है।

--------

छोटे बच्चों में कोविड के लक्षण

छोट बच्चों को बुखार, खांसी, जुकाम, लगातार रोना व पसली चलने की स्थिति कोरोना संक्रमण का लक्षण है। ऐसी दशा में कोरोना जांच जरूर कराएं। 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों, व्यस्कों, बुजुर्गों को बुखार, खांसी, थकावट, स्वाद या गंध की चेतना न हो, बुखार के साथ दस्त, बुखार के साथ त्वचा पर चकत्ते आना आदि लक्षण होते हैं तो वह भी कोरोना का लक्षण है।

---------

दवाओं के साथ इन बातों का भी रखें ख्याल : सुबह व शाम व्यायाम, योग व प्राणायाम जरूर करें। यह सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है। पर्याप्त मात्रा में गुनगुना पानी पीएं। उच्च रक्तचाप व अन्य बीमारी का इलाज चल रहा है तो अपना उपचार जारी रखें। वहीं नियमित रूप से डाक्टर से परामर्श लेना जरूरी है।

---------

कोविड से बचाव एवं सावधानियां

- घर से निकलने पर हमेशा मास्क प्रयोग करें।

- मास्क को ठीक तरह से पूरे मुंह व नाक को ढंकते हुए लगाएं।

- एक दूसरे से कम से कम छह फीट की दूरी बनाए रखें।

- बहुत जरूरी न हो तो घर से बाहर न निकलें।

- लक्षण मिलने पर खुद को परिवार के अन्य सदस्यों से अलग रखें और जांच कराएं।- बार-बार साबुन-पानी से अच्छी तरह से हाथों को धोते रहें।

- कोविड नियमों के अनुसार समय से वैक्सीन जरूर लगवाएं।

Edited By: Jagran