Move to Jagran APP

स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता में शामिल होने को तैयार ज्ञानपुर

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर(भदोही): स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए नगर पंचायत ज्ञानपुर

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 08:08 AM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 08:08 AM (IST)
स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता में शामिल होने को तैयार ज्ञानपुर
स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता में शामिल होने को तैयार ज्ञानपुर

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर(भदोही): स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए नगर पंचायत ज्ञानपुर पूरी तरह से तैयारी में दिख रहा है। आलम यह है कि जहां गलियों में साफ-सफाई दुरुस्त है तो वहीं कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था न होने से जहां-तहां कूड़ा के लगे ढेर वार्ड स्पर्धा को लेकर चल रहे जागरूकता अभियान की पोल खोल रहे हैं। जागरण टीम ने नगर पंचायत के सभी ग्यारह वार्डों में चल रहे प्रतियोगिता की हकीकत देखी।

loksabha election banner

नगर पंचायत के वार्ड नंबर एक गोपीपुर में गलियों की सफाई तो ठीक रही लेकिन नालियां बजबजाती रहीं। मुख्य मार्ग पर नाली चोक लेने से सड़क पर गंदा पानी भरा हुआ है। जहां-जहां कूड़ा का निस्तारण कर दिया जा रहा है। पॉलीथिन का बेधड़क प्रयोग किया गया। यह बात दीगर है कि लोगों में स्वच्छता को लेकर जागरूकता बढ़ी है। वार्ड संख्या दो छोटा डीह-बड़ा डीह में भी अमूमन यही स्थिति रही। ज्ञानपुर- गोपीगंज से लालानगर मार्ग को मिलाने वाली मुख्य सड़क पर गंदा पानी गिरने से लोगों को नाक बंद कर गुजरना पड़ रहा है। यहां पर खाली प्लाट को ही कूड़ा निस्तारण केंद्र बना दिया गया है। इसके अलावा राजाबाजार, कुंवरगंज प्रोफेसर कालोनी, कुंवरगंज नरोत्तमनगर, कुंवरगंज, हरिहरगंज नरायणनगर, हरिहरगंज पुरानी बाजार, बालीपुर, हरिहरगंज पुरानी बाजार आदि वार्डों में गलियों की सफाई तो ठीक रही लेकिन जहां-तहां कूड़ा का निस्तारण कर दिया जा रहा है। प्रशासन की ओर से वितरित की गई डस्टबीन भी दूर-दूर तक नहीं दिख रही है। नगर के एक वार्ड में तो डस्टबीन का उपयोग दूसरे कामों में करते देखा गया।

---

प्रतिक्रिया

नगर पंचायत ज्ञानपुर में प्रत्येक वार्ड के लोगों में स्वच्छता के प्रति सजगता आई है। संसाधनों की कमी के चलते उसका लोग सदुपयोग नहीं कर पा रहे हैं। ओम प्रकाश रावत, अखिलेश कुमार, विशाल, लालू प्रजापति, प्रदीप मौर्य का कहना है कि स्वच्छता के लिए चलाए गए अभियान से बहुत अधिक सजगता बढ़ी है। डस्टबिन आदि का प्रयोग तो किया जाता है लेकिन उसके निस्तारण की व्यवस्था न होने से इधर-उधर कूड़ा निस्तारित करना नगर के लोगों की मजबूरी होती है। प्रशासन की ओर से भी इस पर ध्यान देने की जरूरत है। अमित कुमार, गुड्डू, गिरजाशंकर, राजेश मौर्य, धीरेज मौर्य आदि का कहना है कि सफाई को लेकर हर व्यक्ति अब सजग हो चुका है। नगर की गलियों में साफ- सफाई के साथ ही साथ कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था होनी चाहिए। यदि कूड़ा निस्तारण के लिए हर सार्वजनिक स्थान पर व्यवस्था हो जाए तो लोग इधर-उधर उसका निस्तारण न करें।

---

क्या कहते हैं अधिकारी

अधिशासी अधिकारी राजेंद्र कुमार दुबे का कहना है कि नगर पंचायत के सभी वार्ड स्पर्धा के लिए तैयार हैं। 14 नवंबर से इस पर अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए प्रत्येक सभासदों को पचास-पचास डस्टबिन दिए गए हैं। शीघ्र ही नगर के प्रमुख स्थानों पर तीन सौ लीटर के बीस कूड़ादान रखे जाएंगे। नौ प्रमुख चौराहों के अलावा सौ डस्टबिन स्टैंड भी लगाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.